सरकारी अस्पतालों में सही इलाज व देखभाल लोगों का मानव अधिकार: खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय नेता व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने राजस्थान के धौलपुर के सेपऊं के सी.एच.सी. में डाक्टरों तथा स्टाफ की लापरवाही के कारण अस्पताल के बाहर ही महिला का प्रसव होने के मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तथा महिला आयोग के समक्ष उठाया है तथा इस मामले में दोषी डाक्टरों व स्टाफ पर कारवाई करने की मांग की है।

Advertisements

इस संंबंधी श्री खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने बताया कि राज्य के राजस्थान के गांव खपरैल निवासी एक महिला को प्रसव के लिए कुछ महिलाओं द्वारा जिला धौलपुर के सेपऊं सी.एच.सी. में लेजाया गया तो महिला को लेबर रूम के बाहर पहुंचते ही प्रसव पीड़ा होनी शुरू हो गई। सी.एच.सी. में वहां 2 डाक्टरों और 22 नर्सिंग स्टाफ व अन्य कर्मियों की लापरवाही के कारण प्रसूता का प्रसव साथ आई महिलाओं ने अस्पताल के बाहर करवाया तथा महिला की चीखोपुकार के बावजूद भी कोई डाक्टर या स्टाफ महिला को देखने नहीं आया तथा महिला दम तोड़ते तोड़ते बची। यहां तक कि प्रसव के बाद भी महिला को स्ट्रेचर तक नहीं मिला।

समाचार पत्र में प्रकाशित इस संवेदनशील मुद्दे पर गंभीरता जाहिर करते हुए श्री खन्ना ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों का सही इलाज व देखभाल होना चाहिए जो कि उनके मानवाधिकारों में शामिल है। श्री खन्ना ने इस संवेदनशील घटना का कड़ा संज्ञान लेते हुए इस मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तथा महिला आयोग के समक्ष उठाया है। श्री खन्ना ने एक शिकायतपत्र के द्वारा आयोगों से मांग की है कि इस घटना में पाए गए दोषियों पर कड़ी कारवाई की जाए तथा सभी राज्यों के सरकारी अस्पतालों में मरीजों के अधिकारों को सुरक्षित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here