अनिरुद्ध तिवारी ने जिला बागबानी विभाग की तरफ से किए जा रहे कार्यों व प्रयासों की समीक्षा की

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आज आईएएस अधिकारी अनिरूद्ध तिवाड़ी अतिरिक्त मुख्य सचिव पंजाब की तरफ से डायरेक्टर बागबानी पंजाब शैलेन्द्र कौर सहित जिला होशियारपुर में बागबानी विभाग की तरफ से किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने सिटर्स अस्टेट भूंगा, सिस्टम अस्टेट छावनी कलां, इंडो इजराइल प्रौजेक्ट सैंटर आफ एक्सीलैंस फार फ्रूटस खनौड़ा का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने विभाग की तरफ से किए जा रहे प्रयासों एवं कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने सिट्रस अस्टेटों की तरफ से किसानों को दी जा रही सहूलियतों जैसे कि किसानों को वाजिब रेट पर ट्रैक्टर तथा आधुनिक मशीनरी मुहैया करवाना। म्यादी कीटनाशक तथा उर्लीनाशक दवाईयां सप्लाई करना, मिट्टी तथा पत्तों का नीरिक्षण आदि सहूलियतें प्रदान करना आदि की प्रशंसा की तथा उन्होंने सहूलियतों में और बढ़ावा करने के निर्देश दिए।

Advertisements

इस मौके पर उनके द्वारा प्रबंधकी बोर्ड में शामिल किसानों के साथ बागबानी किरत को और फायदेमंद बनाने के लिए भरपूर विचारविमर्श कियाय गया तथा किसानों को पोस्ट हारवेस्ट मैनेजमैंट तथा कोल्ड चेन संबंधी सरकार की तरफ से अग्रीकलचर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के अधीन दी जा रही सहायता का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। डायरेक्टर बागबानी की तरफ से किसानों कोकिन्नू फल की खुराकी तथा मैडीसनल महत्ता बताते हुए किन्नू फल के अलावा इसके छिलके आदि से पील आयल, ऐंटीबेयोटिक तथा अन्य दवाईयां बनाने की संभावना जताई, जोकि इस फल के मंडीकरण तथा मांग में भारी बढ़ावा करने के समर्थ हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में काम करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि सिट्रस अस्टेट छावनी कलां में खाद्यों की संतुलित प्रयोग करने तथा बिना जरूरत की खाद्यों का प्रयोग रोकने के लिए मिट्टी तथा पत्ते की नीरिक्षण की सुविधा दी जा रही है, जिसका किसान लाभ लें।

उन्होंने कहा कि जल्द ही बायोफर्टीलाइजर का उत्पादन भी शुरू किया जाएगा, जिससे जीवाणुओं की मदद से जमीन में अधिक पड़े तत्वों को पौधों को प्रयोग योग्य बनाकर खाद्यों के खर्च को घटाया जा सकेगा। इस मौके पर अनिरूद्ध तिवाड़ी की तरफ से सैंटर ऑफ ऐक्सीलैंस फॉर फ्रूटस खनौड़ा के दौरे के समय उन्होंने सैंटर में किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया तथा म्यारी फलदार पौधे तैयार करने के लिए प्रयोग किए जाते ढंगों/तकनीकों तथा और विकासी नरसरियों में लागू करने के आदेश दिए। इस मौके पर मुख्तयार सिंह, जसविंदर सिंह, शम्मी कुमार, दलबीर सिंह, जसपाल सिंह, बलविंदर सिंह, कुलवंत सिंह, हरविंदर सिंह संधू, जसवंत सिंह चौटाला, बलजीत सिंह बल्ली, परमजीत सिंह पम्मी, हरभजन सिंह, हरजिंदर सिंह ढिल्लों, हरजीत सिंह संधरां, आदि सहित गणमान्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here