खेल का स्तर ऊँचा उठाने के लिए 2.60 करोड़ का फंड जारी

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने खेल का स्तर ऊँचा उठाने के लिए राज्य के 14 जि़लों के लिए 2.60 करोड़ रुपए के फंड जारी कर दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह राशि जि़ला शिक्षा अधिकारियों के खातों में डाल दी गई है। यह राशि होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, शहीद भगत सिंह नगर, पटियाला, पठानकोट, रूपनगर, संगरूर, एस.ए.एस. नगर और तरन तारन जि़लों के लिए जारी की गई है।

Advertisements

प्रवक्ता के अनुसार यह फंड खेल के मानक को ऊँचा उठाने के लिए प्रयोग में लाए जाने हैं। प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदानों के निर्माण और खेल सामान खरीदने के लिए स्कूलों को पाँच सदस्यीय समिति गठित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं, जिनमें एक स्कूल प्रमुख, स्कूल मैनेजमैंट कमेटियाँ (एस.एम.सी.) के दो मैंबर और स्कूल अध्यापकों में से दो मैंबर लेने के लिए व्यवस्था की गई है। जिस स्कूल में खेल से संबंधित अध्यापक काम करता है, उसे समिति में शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा गया है। प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदान की तैयारी करने से पहले से लेकर काम के मुकम्मल होने तक की सभी फोटो लेकर इनको स्कूल के रिकॉर्ड में रखने के लिए भी कहा गया है। खेल का सामान खरीदने के लिए खिलाडिय़ों की उम्र और लिंग का ख्याल रखने और खेल का बढिय़ा क्वालिटी का सामान खऱीदने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता के अनुसार इन सभी गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए विभाग के अधिकारियों की टीमें समय-समय पर स्कूलों का दौरा करेंगी। खेल मैदानों की तैयारी के काम पर नजऱ रखने और खेल के सामान की खऱीद के समय जि़ला शिक्षा अधिकारी/डी.एम.स्पोर्टस/बी.एम. स्पोर्टस को स्कूल का दौरा करने के लिए कहा गया है। नियमों के अनुसार काम न करने वालों के विरुद्ध सख़्त विभागीय कार्यवाही करने की भी चेतावनी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here