बलबीर सिद्धू ने किया गोन्याना में 5.25 करोड़ रुपए की लागत वाले माई दौलतां जच्चा-बच्चा अस्पताल का उद्घाटन

चण्डीगढ़ /बठिंडा 26 जुलाईः स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज ज़िला बठिंडा के गोन्याना में माई दौलतां जच्चा-बच्चा अस्पताल का उद्घाटन किया।इस मौके पर संबोधन करते हुए स. सिद्धू ने बताया कि 5.25 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक 20 बैडों वाला जच्चा-बच्चा अस्पताल स्थापित किया गया है जो कि सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। गोन्याना में स्थापित किया गया ‘माई दौलतां जच्चा-बच्चा अस्पताल’ माताओं और उनके नवजात बच्चों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अहम साबित होगा। यह सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में नवजात बच्चों की देखभाल के क्षेत्र में एक नया मील का पत्थर होगा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा लोगों को पहल के आधार पर मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करवाई जा रही हैं और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मज़बूत करने के लिए ठोस फ़ैसले लिए गए हैं।स. सिद्धू ने आगे बताया कि कोविड-19 की संभावी तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कोरोना योद्धा पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं है क्योंकि पंजाब सरकार द्वारा राज्यभर में 75 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये गए हैं।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले दो सालों के दौरान स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग कैडरों के 11,500 पद भरे जा चुके हैं और जल्द ही 4000 नर्सों और अन्य स्टाफ की भर्ती की जायेगी जिस सम्बन्धी भर्ती प्रक्रिया अधीन है।

गोन्याना वासियों को मैडीकल स्टाफ की मांग बारे भरोसा देते हुए स. सिद्धू ने कहा कि गोन्याना अस्पताल में डॉक्टरों की कमी को पहल के आधार पर जल्द हल किया जायेगा।ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब सरकार द्वारा राज्यभर में स्थापित किये जा रहे 37 जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य देखभाल अस्पतालों (एमसीएच) का नाम माई दौलतां, जिन्होंने श्री गुरु नानक देव जी की उनके जन्म के समय देखभाल की थी, के नाम पर रखने का फ़ैसला किया गया है।इस मौके पर विधानसभा हलका विधायक प्रीतम सिंह कोटभाई, डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन, पूर्व विधायक डॉ. गुरजंट सिंह कुतीवाल, डायरैक्टर परिवार कल्याण आदेश कंग, डॉ. करनबीर सिंह ढिल्लों, सिविल सर्जन तेजवंत सिंह ढिल्लों, नगर कौंसिल के प्रधान मनमोहन ढींगरा, मार्केट कमेटी के चेयरमैन कुलवंत सिंह, मनदीप सिंह मक्कड़, समूह एम.सी और अन्य आदरणीय उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here