पंजाब सरकार ने ब्लॉक शिक्षा अफसरों के स्मार्ट कार्यालय बनाने के लिए 1.11 करोड़ की अनुदान राशि की जारी: सिंगला

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने स्मार्ट स्कूल मुहिम के अंतर्गत अब ब्लॉक स्तर पर शिक्षा विभाग के दफ़्तरों को स्मार्ट कार्यालय विकसित करने का फ़ैसला किया है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने ब्लॉक प्राईमरी शिक्षा अफ़सर (बीपीईओ) कार्यालयों को स्मार्ट कार्यालयों में बदलने के लिए 1.11 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी की है। श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि कोविड महामारी के कठिन समय में समूचे शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन ढंग के द्वारा आपसी तालमेल बनाए रखा और इसलिए बीपीईओ कार्यालयोंं का नवीनीकरण समय की ज़रूरत थी, जिससे इन कार्यालयों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा सके।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस अनुदान से अन्य कार्यों के अलावा बीपीईओ कार्यालयों की इमारतों की अपेक्षित मरम्मत भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कार्यालय, बीपीईओज़ को आधुनिक तकनीक की सहायता से अध्यापकों की कारगुज़ारी की समीक्षा करने और विद्यार्थियों का मुल्यांकन करने के लिए उपयुक्त माहौल प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि अनुदान राशि का पारदर्शी ढंग से प्रयोग करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को सख़्त निर्देश भी जारी किए गए हैं। श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों और सख़्त मेहनत के स्वरूप ही स्कूली शिक्षा के हरेक क्षेत्र में सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नतीजों और दाखि़लों में सुधार के अलावा स्कूल शिक्षा में पंजाब देश के अग्रणी राज्य के तौर पर उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि उच्च स्थान को बरकरार रखने और शिक्षा के मानक में और सुधार हेतु भविष्य में भी ऐसी पहलकदमियाँ जारी रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here