सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की सितंबर परीक्षा शुरू: जिला शिक्षा अधिकारी

पठानकोट (द स्टैलर न्यूज़)। स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से घोषित डेटशीट अनुसार जिले के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की सितंबर परीक्षा विद्यार्थियों की उत्साहजनक उपस्थित के साथ कोविड 19 के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए शुरू हो गई हैं और जिला आधिकारियों की तरफ से स्कूलों के दौरे कर विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी गई। इस संबंधी जानकारी देते जिला शिक्षा अफसर सैकेंडरी जसवंत सिंह और जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने बताया कि जिले के समूह सरकारी प्राइमरी, मिडल, हाई और सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में सितंबर परीक्षा शुरू हो गई है।शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि आफलाईन तरीके शुरू हुई परीक्षा के पहले दिन तीसरी,चौथी और पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों की पंजाबी विषय की परीक्षा हुई जबकि छठी कक्षा की अंग्रेजी, सातवीं कक्षा की पंजाबी, आठवीं कक्षा की गणित, नौवीं कक्षा की हिंदी, दसवीं कक्षा की विज्ञान, ग्यारहवीं कक्षा की पंजाबी जनरल और बारहवीं कक्षा की अंग्रेज़ी जनरल विषय की परीक्षा हुई। सभी कक्षाओं के प्रश्न पत्र मुख्य दफ़्तर की तरफ से मुहैया करवाए गए थे और सभी ही कक्षाओं के प्रश्न पत्र बहु -विकल्पी पैटर्न अनुसार थे जबकि तीसरी,पांचवी, आठवीं और दसवीं कक्षाओं के प्रश्न पत्र नवंबर महीने होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी पैटर्न अनुसार थे।

Advertisements

शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि परीक्षा के पहले दिन विद्यार्थियों की उपस्थिति बहुत ही श्लाघनीय रही और केन्द्रों का दौरा करने पर विद्यार्थी परीक्षाओं के प्रति बहुत ही उत्साहित नजर आए। सभी ही स्कूलों में सरकार की तरफ से जारी कोविड निर्देशों की पालना की गई।शिक्षा आधिकारियों ने कहा कि परीक्षाओं दौरान विद्यार्थियों की उपस्थिति और कोविड निर्देशों की पालना में विद्यार्थियों के अभिभावकों का योगदान प्रशंसनीय रहा। जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज की तरफ से जिले के अलग -अलग स्कूलों का दौरा करके जहां विद्यार्थियों को पैन देकर शुभकामनाएं दीं गई वहां ही अध्यापकों को परीक्षाओं संबंधी और नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण संबंधी विद्यार्थियों को पूरी तनदेही के साथ नेतृत्व देने के लिए प्रेरित किया।

सितंबर महीने की परीक्षाएं विद्यार्थियों के वार्षिक नतीजों और नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी के लिए बहुत अहम। उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने बताया कि सितंबर महीने की परीक्षाएं विद्यार्थियों के वार्षिक नतीजों और नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण तैयारी के लिए बहुत अहम हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों को डिजिटल साधनों से करवाई जा रही पढ़ाई का प्रभाव परीक्षा के पहले दिन बखूबी देखने को मिला। विद्यार्थियों की तरफ से की गई मेहनत का प्रभाव परीक्षा के प्रति आत्म विस्वास के रूप में देखने को मिला। इस मौके पर स्टेनो अरुण महाजन, स्टेनो तरूण पठानिया, कमल किशोर, मुनीश कुमार, रमेश शर्मा, जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन, स्मार्ट स्कूल कोआरडीनेटर संजीव मनी, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here