सेवा मुक्ति पर विशेष: राकेश कुमार भार्गव का एल.डी.सी से सुपरडैंट ग्रेड-1 तक का सफर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिला होशियारपुर के एतिहासिक, सामाजिक और राजनैतिक तौर पर सबसे आगे रहने वाले गांव जनौड़ी में 4 सितंबर 1963 को पिता देव राज शास्त्री और माता शास्त्री देवी की कोख से जन्मे राकेश कुमार भार्गव ने बचपन से ही पढ़ाई साथ-साथ स्टेज सचिव में नई ईवारत लिखते हुए अपना सिक्का जमाना शुरू किया और फिर उस स्थान को नीचे नहीं आने दिया। मार्च 1978 में मैट्रिक प्रथम श्रेणी में पास की, परंतु फिर ऐसे लगा जैसे गाड़ी पटड़ी से नीचे जाने लगी हो। मौका संभालतें अपने बड़े भाई डाक्टर रजिंदर शर्मा के पास श्री अमृतसर साहिब डेरे लगाऐ। जहां भाई साहब और भाभी की तरफ से खूब प्यार मिला। 1980 से 1987 के दशक दौरान बड़े भाई के साथ अस्पताल में हाथ बटांते हुए ड्राफटसमैन मकैनिकल, प्री यूनिवर्सिटी, बी.ए, प्रभाकर और फिर एम.ए प्रथम श्रेणी में पास की।

Advertisements

4 अप्रैल 1988 को बतौर एल.डी.सी. पंजाब राज बिजली बोर्ड अब पॉवरकाम में जगराओं मंडल में ड्यूटी जुआइन की। पहले दिन से ही जत्थेबंदियों के साथ काम करना शुरू किया। कोट फतूही, गढ़दीवाला, जनौड़ी और फिर पदोन्नति उपरांत बार्डर जोन के अंर्तगत हरचोवाल, सरना, शहरी मंडल पठानकोट, ग्रिड संभाल होशियारपुर, हरियाना, सिटी होशियारपुर, मुकेरियां हाइडल प्रोजैक्ट तलवाड़ा, सर्कल दफ्तर, केंद्रीय भंडार, श्री गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल पलांट रूपनगर और बी.बी.एम.बी. सुंदरनगर में सेवाएं देते हुए पदन्नोति लेते हुए सुपरडैंट ग्रेड-1 अधिकारी के तौर पर 30 सितंबर 2021 तक बेदाग सेवा करते हुए सेवामुक्ति प्राप्त की। इस दौरान अलग-अलग संगठनों में पहली लाईन में कार्य किया।

पी.एस.ई.बी इम्पलाईज़ फेडरेशन में सर्वसम्मति के साथ प्रदेश सचिव के पद की जिम्मेवारी मिली। संगठन में काम करते मुलाजिमों की योग्य मांगें मैनेजमेंट से मनवाई गई। जिंदगी के एक मोड़ पर बड़े भाई डाक्टर रजिंदर शर्मा के निधन का सदमा न सहने के कारण फिर दिल की बीमारी कारण अपोलो अस्पताल दिल्ली में दूसरी बार आप्रेट होना पड़ा, परंतु बीमारी को शरीर पर कभी हावी नहीं होने दिया। पिता-माता और फिर बड़े भावी भी इस दौरान परमात्मा के चरणों में जा विराजे। जीवन साथी रेणू शर्मा के उत्साह के चलते आज शहर की शायद ही कोई धार्मिक या सामाजिक संस्था होगी जहां राकेश कुमार भार्गव का नाम न आता हो। सत्गुरु सेवा ट्रस्ट होशियारपुर के प्रैस सचिव के पद के साथ-साथ मईया जी असीं नौकर तेरे और श्री राम चरित मानस प्रचार मंडल जैसी मुख्य धार्मिक संस्थायों के पदाधिकारी के साथ ही विश्व के महान दानी और प्रसिद्ध समाज सेवक डाक्टर एस.पी सिंह ओबराये की तरफ से चलाई जा रही संस्था सरबत का भला ट्रस्ट का भी जिला होशियारपुर इकाई का मैंबर होने का गौरव मिल रहा है।

होशियारपुर के साथ-साथ अपनी जन्म भूमि गांव जनौड़ी के साथ लगातार संपर्क रखा। वहां मंदिर कमेटी सिद्ध बाबा श्रवण नाथ जी के सहयोग से अलग-अलग प्रोजेक्टों द्वारा समाज सेवा में योगदान डाला जा रहा है। अकेले गांव जनौड़ी में ही आंखों के कैंप लगवा कर 300 के करीब लोगों की आंखों के मुफ्त आपरेशन करवाए जा चुके हैं। जरूरतमंद बेसहारा और विधवा बहनों को मासिक पैंशनें देने में सम्मानीय योगदान डाला जा रहा है। जीवन के हर कदम पर बड़े भाई कैप्टन नरेंद्र शर्मा का साथ और प्यार मिल रहा है। बेटी सुरुचि अपने जीवन साथी संदीप के साथ बैंगलोर में जीवन का आनंद ले रही है और बेटा रघूनंदन आई.टी.एल कंपनी में मकैनिकल इंजीनियर के तौर पर सेवा निभा रहा है। द स्टैलर न्यूज परिवार की ईश्वर से प्रार्थना है कि वह राकेश कुमार भार्गव और उनके परिवार को लंबी आयु और बढिय़ा स्वास्थ्य प्रदान करें। जिससे वह लंबे समय तक समाज की सेवा करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here