ज़िला चुनाव अधिकारी ने विधान सभा मतदान -2022 की तैयारियों सम्बन्धित वर्चुअल बैठक में लिया हिस्सा

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़): आगामी विधान सभा मतदान, 2022 की तैयारियों को मुख्य रखते हुए भारतीय चुनाव कमिशन, नयी दिल्ली की तरफ से आज पंजाब राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू और समूह डिप्टी कमिश्नरों के साथ वर्चुअल बैठक करके विधान सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लिया गया, जिसमें डिप्टी कमिश्नर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी श्री घनश्याम थोरी ने हिस्सा लेते हुए ज़िले में विधान सभा मतदान की तैयारियों के बारे में विस्थारपूर्वक जानकारी सांझी की।

Advertisements

उनकी तरफ से कमिश्न के अधिकारी श्री नितीश कुमार व्यास,डिप्टी इलैक्शन कमिश्नर के साथ फार्म पैडैंसी, डी.एस.ईज़ (DSEs), पी.एस.ईज़, (PSEs) को दूर करने के इलावा 18 -21 साल के युवा वर्ग की अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन को यकीनी बनाने सम्बन्धित ज़िले में उठाए जा रहे कदमों के बारे में अवगत करवाया गया। ज़िला चुनाव अधिकारी ने चुनाव स्टाफ को फार्म पैडैंसी को ख़त्म करने और पोलिंग स्टेशनों पर वोटरों की सुविधा के लिए हर अपेक्षित सुविधा जैसे रैंप, पानी, बिजली, फर्नीचर, व्हील चेयर, शौचालय आदि को यकीनी बनाने के आदेश दिए और कहा कि इन सुविधाओं की उपलब्द्धता को चैक करने के लिए उनकी तरफ से व्यक्तिगत तौर पर पोलिंग स्टेशनों की रैंडम चैकिंग की जायेगी।

उन्होंने कहा कि महिला वोटरों को उत्साहित करने के लिए और वोटिंग प्रक्रिया में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए हलका स्तर पर अधिक से अधिक महिला पोलिंग स्टेशन ( Women only Polling Stations) स्थापित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि वोटिंग मशीनों की चल रहे फस्ट लैवल चैकिंग के काम की रोजाना चैकिंग को यकीनी बनाने के इलावा आगामी विधान सभा मतदान को मुख्य रखते हुए पिछली लोग सभा और विधान सभा मतदान दौरान दर्ज किये गए पैंडिंग चुनाव अपराध मामलों का तुरंत निपटारा करने और लायसैंसी हथियारों को थानों के मालखानो या हथियार विक्रेता के पास जमा करवाने की कार्यवाही को अमल में लाने और वलनरएबिलटी मैपिंग की कार्यवाही तुरंत शुरू करने के आदेश जारी किए जा रहे है।  इस बैठक में दूसरो के इलावा सहायक रिटर्निंग अधिकारी, 35 -जालंधर सैंट्रल,और रिटर्निंग अधिकारी 36 -जालंधर उत्तरी और 38 -आदमपुर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here