सीमा सुरक्षा बल ने 57वां स्थापना दिवस पर मनाया जश्न, शहीदों के परिवारों को भी किया पुरस्कृत

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। सीमावर्ती जिला राजौरी व पुंछ में सीमा सुरक्षा बल ने अपना 57 वां स्थापना दिवस धूमधाम के साथ मनाया। बीएसएफ अधिकारियों ने शहीदों के परिवार सदस्यों को पुरस्कृत किया। तो जवानों ने मोर्चा संभालने के साथ जश्न मनाया। और बीएसएफ अधिकारी ने कहा कि शहीद जवानों की बजह से हमसब आज खुले में सांस ले रहे हैं। हमें अपने जवानों पर गर्व है। और जवानों की परेशानियों को समझ उनका समाधान करना भी हमारा फर्ज है। हर मोर्चे पर तैनात जवान मेरा बेटा और भाई है। मुख्य कार्यक्रम सैक्टर मुख्यालय बीएसएफ राजौरी में धूमधाम के साथ मनाया गया मुख्यालय परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम व जवानों के लिए बड़ा खाने की व्यवस्था की गई। स्थापना दिवस कार्यक्रम में बीएसएफ शहीदों के परिवारों के साथ राजौरी के पास रहने वाले सभी सेवानिवृत्त लोगों को आमंत्रित किया गया और उनका अभिनंदन किया गया।

Advertisements

डीएस सिंधु डीआईजी बीएसएफ ने स्थापना दिवस के अवसर पर बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी। सिंधु ने बीएसएफ परिवार व कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि 1965 से सीमा सुरक्षा बल ने भारत की सीमाओं को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और संकट और आपदाओं के समय में कई मानवीय प्रयासों में भी सबसे आगे रही है। बीएसएफ को सेना के जवानों के साथ जिला राजौरी और जिला पुंछ के भारत पाक नियंत्रण रेखा ( एलओसी) पर तैनात किया गया है। एलओसी पर चौकसी और निगरानी बनाए रखते हुए, बीएसएफ ने पाकिस्तान के कई प्रयासों को विफल कर दिखाया । और सीमावर्ती क्षेत्र में शांति बनाए रखने में सफल रहा है। इसके अलावा बीएसएफ पुंछ राजौरी जिला के आधीन एलओसी पर रहने वाले स्थानीय लोगों की सहायता करने और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने में सबसे आगे रहा है।

बीएसएफ बटालियनों द्वारा क्षेत्रवासियों की जरूरतों को समझते हुए चिकित्सा शिविरों का आयोजन भी करवाया। युवाओं में खेलकूद के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें खेलकूद का सामान भी भेंट किया। जरूरतमंद बच्चों को लेखन सामग्री भी प्रदान की गई। जवान जिस गांव में भी गए हैं वहां के लोगों को साफ सफाई के साथ मौजूदा महामारी के बचाव के बारे में भी जागरूक किया। बीएसएफ जवान दिन रात सीमावर्ती क्षेत्र की सुरक्षा और सतर्कता साथ क्षेत्रवासियों की जरूरत को समझ उसे पूरा करने का प्रयास करती है। वहीं भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भी स्थापना दिवस का जश्न मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here