पंजाब विधान सभा चुनाव 2022: प्रत्येक 50 घरों के पीछे एक ‘चोन मित्र’ वोटरों को करेंगे जागरूक

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 के दौरान अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक और अनूठी पहल करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब डॉ. एस. करुणा राजू ने उपायुक्त-सह-जि़ला निर्वाचन अधिकारियों (डी.ई.ओज़) को मतदाताओं की सुविधा के लिए सम्बन्धित जिलों में अपने स्तर पर ‘चोन मित्र’ नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं।  सीईओ पंजाब ने सभी डीईओज़ को लिखे अपने पत्र में कहा है कि ‘चोन मित्र’, जोकि बूथ लेवल अफ़सर (बीएलओ) के सहायक के तौर पर काम करेगा, के पास कम से कम 50 घरों की जि़म्मेदारी होगी। ‘चोन मित्र’ यह सुनिश्चित बनाएंगे कि मनोनीत घरों का प्रत्येक योग्य सदस्य मतदाता के रूप में पंजीकृत हो और यह भी सुनिश्चित बनाएगा कि वह अपनी वोट का प्रयोग करें।

Advertisements

डॉ. राजू ने कहा ‘‘इसके अलावा ‘चोन मित्र’ नैतिक मतदान को प्रोत्साहित करेंगे और मतदाताओं ख़ासकर बुज़ुर्गों और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं की सहायता करेंगे।’’ उन्होंने बताया कि चोन मित्रों को विशेष कैप और आईडी कार्ड दिए जाएंगे।   उन्होंने बताया कि प्रदर्शन के आधार पर जि़ला स्तर पर सर्वश्रेष्ठ तीन चोन मित्रों को सम्मानित किया जाएगा और क्रमवार 10000, 7500 और 5000 रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इस दौरान, व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत जि़ला स्तर पर कई गतिविधियां करवाई जा रही हैं, जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के अधिकार के बारे में जागरूक किया जा सके।

गतिविधियों में गुरुद्वारों के द्वारा डिप्टी कमिश्नर का संदेश, गाँवों और पोलिंग स्टेशनों के क्षेत्रों में ट्रैक्टर रैलियाँ, विद्यार्थी रैलियाँ, ह्यूमन चेन्स, एन.एस.एस/एन.सी.सी/एन.जी.ओज़/अन्य वॉलंटियरों द्वारा नुक्कड़ नाटक या स्ट्रीट स्किट, ई.वी.एम. और वी.वी.पी.ए.टी. जागरूकता गतिविधियों, प्रमुख शख़्िसयतों की सहायता लेना और बूथ चुनावी साक्षरता आदि शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here