प्रशासन ने जालंधर में चुनाव प्रक्रिया को उचित ढंग से पूरा करने के लिए कमर कसी

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। ज़िला प्रशासन जालंधर ने आगामी विधान सभा मतदान को निर्विघ्न और उचिक ढंग से पूरा करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। डिप्टी कमिशनर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी घनश्याम थोरी, पुलिस कमिशनर नौनेहाल सिंह और सीनियर पुलिस कप्तान सतीन्द्र सिंह की तरफ से आज सिविल और पुलिस प्रशासन के आधिकारियों के साथ बैठक दौरान जिले में मतदान की तैयारी का जायज़ा लिया गया। उन्होंने आर.ओज़, ए.आर.ओज़ और उनके पुलिस के हमरुतबा को ज़िले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी विधान सभा मतदान को यकीनी बनाने के लिए अपनी कमर कसने के निर्देश दिए।

Advertisements

                सभी 9 विधान सभा हलकों के आधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिशनर, पुलिस कमिशनर और एस.एस.पी. ने कहा कि जिले में स्वंतत्र, निष्पक्ष और शांतीपूर्वक चयन प्रक्रिया को यकीनी बनाने के लिए पुख़्ता प्रबंध किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि विधान सभा मतदान नज़दीक है, जिस के लिए प्रशासन की तरफ से ज़िला स्तरीय और विधान सभा स्तरीय नोडल टीमों का गठन किया जा रहा है, जिससे इस विशाल कवायद को उचित ढंग के साथ पूरा किया जा सके। अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह, हिमांशू जैन, ज्वाईंट कमिशनर आफ पुलिस दीपक पारेख की मौजुदगी में उन आर.ओ., सैक्टर अधिकारियो और उनके पुलिस के हमरुतबा को संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों का व्यक्तिगत तौर पर दौरा करके उनकी मैपिंग को पूरा करने के लिए कहा, जिससे वहाँ अपेक्षित फोर्स की तैनाती के लिए विस्थारित सुरक्षा योजना बनाई जा सके।

डिप्टी कमिशनर ने आबकारी विभाग के आधिकारियों को भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों अनुसार विधान सभा स्तरीय शराब निगरान टीमें गठित करने के आदेश देते हुए उनको निर्धारित फॉर्मेट में रोज़ाना की शराब ज़ब्त करने सम्बन्धित रिपोर्ट जमा करवाने को यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने स्पषट कहा कि इस चुनाव डियूटी में किसी भी किस्म की ढील बरदाश्त नहीं की जायेगी।

सम्बन्धित ई.आर.ओज़ के साथ बातचीत करते हुए श्री थोरी ने उनको जिले में वोटर सूचियों की सुधाई का काम समय पर पूरा करने के लिए वोटरों की तरफ से दायर सभी पैंडिंग दावों और ऐतराज़ों का निपटारा निर्धारित समय में करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि अब तक ई.आर.ओज़ को 83029 फार्म प्राप्त हुए है, जिनमें से 70733 (85.19 प्रतिशत) का आधिकारियों की तरफ से निपटारा कर दिया गया है जबकि 12296 फार्म अभी ई.आर.ओज़ के पास बकाया हैं, जिन का निपटारा तय समय के अंदर किया जाना चाहिए। वोटर सूची की सुधायी दौरान फस्ट टाईम वोटरों (18 -19 आयु वर्ग) को शामिल करने की प्रक्रिया का जायज़ा लेते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जालंधर में 14,000 के करीब नये वोटरों की रजिस्ट्रेशन की गई है और इस सम्बन्धित सभी 1974 पोलिंग बूथों के साथ सम्बन्धित सभी 181 चुनाव सुपरवाइज़र की तरफ से पहले ही अंडरटेकिंग सौंपी जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि कुल 53 शैक्षिक संस्थानों की तरफ से योग्य वोटरों की रजिस्टरेशन के सम्बन्ध में वचनबद्धता पेश की गई है, जबकि सभी औद्योगिक इकाईयों में उनके कर्मचारियों को वोटरों के तौर पर सूची में शामिल करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया था।

उन्होंने कहा कि अब जब विधान सभा मतदान नज़दीक हैं तो आर.ओज़ और उनके पुलिस हमरुतबा, जो कि पूरी चुनाव प्रक्रिया की रीढ़ की हड्डी हैं, की ज़िम्मेदारी बहुत बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि इन मतदान को पारदर्शी और शांतमयी ढंग के साथ करवाने की ज़िम्मेदारी इन आधिकारियों के कंधों पर है। उन्होंने कहा कि पोलिंग स्टाफ की प्रशिक्षण से ले कर पोलिंग वाले दिन के इंतज़ामों को अंतिम रूप देने तक का पूरा कार्य सभ्यक ढंग के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने आर.ओज़ और उनके पुलिस हमरुतबा को अपने यतनों के बढिया तालमेल के लिए लगातार बैठके करने के लिए कहा। इस अवसर पर एस.डी.ऐम फिल्लौर अमरिन्दर सिंह मलली ,नकोदर पूनम सिंह, शाहकोट लाल विस्वास बैंस, जालंधर -2बलबीर राज सिंह, ई.यो जे.डी.ए. रणदीप सिंह गिल, ए.सी.ए. जे.डी.ए. राजीव वर्मा, आर.टी.ए.अमित महाजन और ज्वाईंटर कमिशनर ज्योति बाला, डिप्टी डायरैक्टर फैक्टरीज गुरजंट सिंह, जी.ऐम. डी.आई.सी. दीप सिंह गिल, ए.ऐल.सी. जालंधर जतिन्दरपाल सिंह, सहायक कमिशनर आबकारी रणजीत सिंह, हनूवंत सिंह मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here