बारिश से मुश्किलें बड़ी: ताजा बर्फबारी से यातायात व बिजली-पानी सप्लाई ठप, कई कच्चे मकान गिरे

जम्मू/राजौरी(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज- पिछले पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें काफी हद तक बड़ा दी हैं। वहीं ताजा बर्फबारी के बाद जम्मू कश्मीर सफेद चादर में लिप्ट गया है। बर्फ की मोटी परत जम जाने की बजह से जम्मू श्रीनगर , पुंछ, राजौरी, मुगल रोड, शोपियां श्रीनगर अन्य सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हो चुकी है। कटरा में माता वैष्णो देवी क्षेत्र में भी बर्फबारी का दौर जारी है. बर्फबारी के चलते हेलीकॉप्टर सेवाएं आदि निलंबित कर दी गई हैं। लोगों व श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क मार्ग बंद के साथ साथ वहीं सीमावर्ती जिला राजौरी व पुंछ के कईं क्षेत्रों में बिजली सप्लाई भी प्रभावित है और अप्पर दरहाल, बुद्धल व अन्य क्षेत्रों बर्फबारी की बजह से पीएचई सप्लाई ठंड से जम चुकी है। लोगों का संपर्क नगर कस्बे व अन्य क्षेत्रों से कट चुका है।

Advertisements

कच्चे मकानों में रहने बाले लोगों के लिए तो लगातार जारी बारिश आफत बनकर बरस रही है। राजौरी व पुंछ जिला में कईं कच्चे व मवेशियों के मकान क्षतिग्रस्त हुए है। लोगों ने प्रशासन से जल्द सुविधा की मांग की है। वहीं सेना लोगों की हर मदद के लिए आगे आ रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। पहाड़ की चोटियां और सड़कें बर्फ की चादर ओढ़ चुकी हैं। बर्फबारी की वजह से चार रोज पहले से ही मुगल रोड बंद कर दिया गया था जिससे घाटी से राजौरी और पुंछ का संपर्क टूट गया। अब तो लोगों को घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो चुका है।
लेकिन जारी मूसलाधार बारिश और बर्फबारी देहरा की गली ( डीकेजी) राजौरी, जम्मू- पुंछ राजमार्ग के अंतर्गत बीजी सीमावर्ती क्षेत्र पर सफेद चादर से ढक गया जिससे पुंछ का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कट गया। जिला राजौरी के दरहाल के कई सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हो गए तो वहीं कोटरंका बुद्धल का यातायात संपर्क राजौरी जम्मू से बर्फबारी से टूट गया है। बर्फबारी से जहां एक ओर सैलानियों की आमद शुरू हो गई वहीं स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पहाड़ों पर गिर रही बर्फ और निचले क्षेत्रों में कुछ दिन पहले हुई बारिश से ठंड काफी बढ़ गई है। ठंड से बचने के लिए लोग जगह जगह पर आग तापते नजर आ रहे हैं। मुगलरोड , बुद्धल कोटरंका , बीजी पुंछ क्षेत्र में हुई भारी बर्फबारी से संपर्क घाटी से टूट चुका है। इसकी वजह से ट्रैवेल एजेंट काफी निराश हैं। वहीं ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों की खरीदारी भी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि पिछले पांच दिनों से जारी बारिश व पहाड़ों पर बर्फ गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं पीर गली, पुंछ और मुगल रोड , राजौरी कंडी क्षेत्र बर्फ से पूरी तक ढक गया है। ऐसा लग रहा मानो सफेद चादर बिछी हो। इसकी वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

मार्ग पर बर्फबारी होने से मुगलरोड पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। ट्रैवेल एजेंट अविनाश जस्याल का कहना है कि मुगल रोड व पीरगली मार्ग पर बर्फबारी होने से सारा काम पूरी तरह से ठप हो गया है। इसकी वजह से ट्रैवेल एजेंटों को काफी निराश हुई है। स्थानीय लोगों ने मुगलरोड पर जल्द टनल मार्ग बनाए जाने की मांग की है, ताकि हर समय यातायात बहाल रह सके और लोगों को आने जाने में परेशानी न हो। अन्य मार्गों पर बारिश की बजह से कईं बस सर्विसेज व मेटाडोर मालिक गाड़ियों को सड़क पर चलाने से परहेज कर रहे हैं। जिसके चलते स्कूल कालेज के बच्चे व कर्मी समय पर ड्यूटी पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। जहां तक के अस्पताल के रास्ते भी लोगों के लिए बंद हो चुके है। सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को सुविधा व इलाज के लिए सेना जवान आगे आ रहे हैं। कच्चे मकानों में रहने बाले लोगों के लिए लगातार जारी बारिश आफत बनकर बरस रही है। राजौरी व पुंछ जिला में कईं कच्चे व मवेशियों के मकान क्षतिग्रस्त हुए है। लोगों ने कहा कि हमें आज भी सरकारी योजनाओं से मक्का छत नहीं मिल पाया। विकास के नाम पर मात्र दिखवा है जिसकी भेंट हम गरीब लोग चढ़ रहें हैं। प्रशासन को चाहिए कि हमें जल्द सुविधा दी जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here