मिल्कफैड ने 20 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब से दूध के रेट बढ़ाए, 2.5 लाख दूध उत्पादकों को होगा लाभ

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के सहकारिता एवं वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने डेयरी धंधे से जुड़े किसानों के लिए खुशख़बरी का ऐलान किया है। 1 अप्रैल, 2022 से दूध खरीदने की कीमत में 20 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब से वृद्धि कर दी गई है। हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि पिछले कुछ समय के दौरान डीज़ल और पैट्रोल की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ पशु ख़ुराक में इस्तेमाल किए जाने वाले कच्चे माल की कीमतों में हुई वृद्धि के साथ दूध उत्पादकों का लाभ कम हो रहा था, जिस कारण मिल्कफैड द्वारा अपने साथ जुड़े 2.5 लाख दूध उत्पादकों की आर्थिक हालत की बेहतरी के लिए 20 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब से दूध खरीदने की कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।
उन्होंने बताया कि इससे पहले भी मिल्कफैड ने 1 मार्च, 2022 को दूध खरीदने के रेट में 20 रुपए प्रति किलो फैट की वृद्धि की थी। सहकारिता मंत्री ने सभी दूध उत्पादकों से अपील की कि वह वेरका की गाँव स्तरीय दूध सहकारी सभाओं के साथ जुड़ें और सहकारिता लहर को और मज़बूत करने में सहायक हों।
इस निर्णय सम्बन्धी अतिरिक्त मुख्य सचिव, सहकारिता अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मिल्कफैड डेयरी धंधे से जुड़े किसानों की हमेशा से बाँह पकड़ता आ रहा है। ख़ासकर कोविड महामारी के समय के दौरान जब प्राईवेट खरीददारों ने दूध खऱीदना बंद कर दिया था और दूध के भाव घटा दिए थे, तो मिल्कफैड ने अपने सीमित संसाधनों के बावजूद न केवल सारा दूध खरीदा, बल्कि दूध के खरीद भाव भी नहीं घटाए। उन्होंने कहा कि मिल्कफैड हमेशा से यह कोशिश करता आ रहा है कि दूध उत्पादकों के उत्पादन में वृद्धि हो और अच्छी क्वालिटी का दूध का उत्पादन किया जाए, जिससे उपभोक्ता को भी उत्तम क्वालिटी का वेरका दूध मिलता रहे।
इस मौके पर रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं अरुण सेखड़ी ने कहा कि दूध के भाव बढ़ाने से न केवल मौजूदा दूध उत्पादकों को लाभ होगा, बल्कि पढ़े-लिखे बेरोजग़ार युवा भी इस धंधे को अपनाएँगे। मिल्कफैड के मैनेजिंग डायरैक्टर कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि वेरका हमेशा अपने दूध उत्पादक किसानों को उत्तम क्वालिटी का दूध का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि दूध उत्पादकों को और प्रोत्साहित करने के लिए मिल्कफैड द्वारा पंजाब के दूध उत्पादकों को अन्य पड़ोसी राज्यों से अधिक कीमत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वेरका अपने उपभोक्ताओं को लगातार उत्तम क्वालिटी के दूध उत्पाद मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here