संभावित बाढ़ों के लिए पुख़्ता प्रबंध यकीनी बनाऐ जाएँ: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिशनर सन्दीप हंस ने आज मीटिंग के दौरान संभावित बाढ़ों से निपटने के लिए अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को आगामी पुख़्ता प्रबंध यकीनी बनाने की हिदायत करते हुये कहा कि ऐसे हालात का सामना करने के लिए आपसी तालमेल के साथ काम किया जाये। उन्होंने कहा कि किश्तियों, लाईफ़ जैकटों, फल्ड्ड लाईटों, सर्च लाईटों आदि समान की आगामी तौर पर जांच कर ली जाये और यदि किसी समान को रिपेयर की ज़रूरत है, तो तुरंत रिपेयर करवाई जाये। इसके इलावा मानसून से पहले ड्रेनेज और सिवरेज की सफ़ाई भी यकीनी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रबंध पक्ष से किसी किस्म की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी, इसलिए सौंपी गई ज़िम्मेदारी तनदेही और ईमानदारी के साथ निभाई जाये।

Advertisements

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि संभावित बाढ़ों के मद्देनज़र एक ज़िला स्तर पर और चार सब-डिविज़न स्तर पर फल्ड्ड कंट्रोल रूम स्थापित किये जाएंगे, जिसके लिए सम्बन्धित स्टाफ की ड्यूटी 24 घंटे के लिए लगाई जाये। उन्होंने कहा कि संभावित बाढ़ों दौरान ‘आपदा मित्र’ स्कीम के अधीन 300 वालंटियरों को नेशनल डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथारिटी की तरफ से प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उन्होंने सेहत विभाग को हिदायत करते कहा कि संभावित बाढ़ों के दौरान जहाँ डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाये, वहीं दवाओं का भी प्रबंध यकीनी बनाया जाये। उन्होंने बाढ़ों जैसे हालात के दौरान पशु पालन विभाग और कृषि विभाग को आपसी तालमेल के साथ पशूओं के चारे आदि सम्बन्धी उचित प्रबंध करने के लिए भी कहा। उन्होंने एस.डी.ऐमज़ को एन.जी.ओज़ का चयन करने के इलावा गाँवों में उद्यमी व्यक्तियों की शिनाख़्त करने के लिए कहा, जिससे ऐसे हालात का सामना करने के लिए इनसे सहयोग लिया जा सके।

उन्होंने ज़िला सैनिक कल्याण विभाग को गोताखोरों की लिस्टें तुरंत ऐस.डी.ऐमज़ को सौंपने के लिए भी कहा। उन्होंने ऐस.डी.ऐमज़ को निर्देश देते हुये कहा कि संभावित बाढ़ों सम्बन्धी पूरी गंभीरता से आगामी प्रबंध यकीनी बनाऐ जाएँ, जिससे बाढ़ों जैसे हालात के साथ समय पर निपटा जा सके। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास) सन्दीप कुमार, अतिरक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) दरबारा सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियाँ कंवलजीत सिंह, ज़िला राजस्व अफ़सर अमनपाल सिंह, सचिव रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी सुखविन्दर सिंह बराड़, मुख्य कृषि अफ़सर डा. सतनाम सिंह के इलावा बी.बी.एम.बी., फ़ौज और अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here