हलका विधायक व जिलाधीश ने धान के खरीद प्रबंधों का लिया जायजा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। हलका विधायक टांडा संगत सिंह गिलजियां, हलका विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार, हलका विधायक मुकेरियां रजनीश कुमार बब्बी तथा जिलाधीश विपुल उज्जवल ने आज जिला प्रबंधकीय कांपलैक्स में बैठक कर जिले की मंडियों में किए गए धान के खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। इस मौके पर विधायकों ने कहा कि पंजाब सरकार धान का एक एक दाना मंडियों में उठाने के लिए वचनबद्घ है तथा किसानों को किसी भी कीमत पर कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। श्री गिलजियां, डा. राज कुमार तथा श्री बब्बी ने अधिकारियों को निदेश दिए कि मंडियों में किसानों व मजदूरों के लिए विशेष सहूलियतों के प्रबंध किए जाए। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि धान की फसल सुखाने के बाद ही मंडियों में ले कर आए क्योंकि ज्यादा नमी वाली धान की कटाई होने से खरीद दौरान समस्या का सामना करना पड़ता है।
जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से धान की खरीद के सारे प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए है तथा किसानों को मंडियों में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सारी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को जिले में 1 अक्तूबर से शुरु होने वाली धान की खरीद को सही ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात को यकीनी बनाए कि धान समय पर उठाया जाए तथा किसानों को बनती रकम समय पर अदा कर दी जाए।
जिलाधीश श्री उज्जवल ने कहा कि किसानों को किसी तरह की समस्या न आए इस के लिए सभी एस.डी.एम. अपने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली मंडियों की निगरानी करेंगे। साथ ही उन्होंने मंडी बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिए किए व फसल की संभाल, मंडियों के रख रखाव तथा साफ सफाई का उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि मंडियों में फस्ट ऐड, बिजली, शैड का प्रबंध, पीने वाली पानी तथा सेहत सहूलियतों के लिए आवश्यक प्रबंध भी किए जाए। उन्होंने कहा कि सायं 7 बजे से सुबह 9 बजे तक कंबाइनों से धान की कटाई पर पाबंदी लगाई जा चुकी है । इस लिए सभी एस.डी.एम यह यकीनी बनाए कि इस समय दौरान धान की कटाई बिल्कुल न करें। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों में खरीद एजेंसियों के संपर्क नंबर की लिस्ट भी लगी होनी चाहिए ताकि आवश्यकता पडऩे पर किसान संबंधित एजेंसी से राबता कायम कर सकें।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि जिले में इस साल करीब साढ़े 4 लाख मीट्रिक टन धान की आमद होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस के लिए राज्य सरकार ने अलग अलग खरीद एजेंसियों पनग्रेन, मार्कफेड, पनसप, पंजाब वेयर हाउसिंग कारपोरेशन, पंजाब एग्रो तथा एफ.सी.आई को पहले ही उनके निर्धारित कोटा अलाट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में खरीदके लिए इस बार 62 खरीद केंद्र बनाए गए है तथा इन खरीद केंद्रों में बारदाने का प्रबंध भी कर लिया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि किसान धान सुखा कर ही लाए तथा धान को बिल्कुल न जलाए क्योंकि इस से वातावर्ण दूषित होता है और जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है।
इस मौके पर एडी.सी (ज) अनुपम कलेर, एडी.सी (डी) हरबीर सिंह, एसडीएम होशियारपुर जितेंद्र जोरवाल, एस.डी.एम दसूहा हिमांशु अग्रवाल, एसडीएम मुकेरियां कोमल मित्तल, एसडीएम गढ़शंकर हरदीप सिंह धालीवाल, पूर्व हलका गढ़शंकर विधायक लव कुमार गोल्डी, डी.एफ.एस.सी रजनीश कौर, जिला माल अफसर अमनपाल सिंह, जिला मंडी अफसर मोहन सिंह के अलावा खरीद एजेंसियों, शैल्लर एसोसिएशन तथा आढ़ती एसोसिएशन, लेबर, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here