कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने पंचायती ज़मीन पर जंगल लगाने की मुहिम की की शुरुआत

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज संगरूर जिले में 600 एकड़ ज़मीन पर जंगल तैयार करने के लिए बनाई ‘अमृत वन’ नाम की मुहिम की गाँव बडरुक्खां में पौधा लगाकर शुरुआत की। इस मौके पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि ‘अमृत वन’ नाम की इस मुहिम के अंतर्गत जि़ला प्रशासन द्वारा राउंड ग्लास फाउंडेशन के सहयोग से संगरूर जिले में वन अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने की एक नवीन कोशिश की गई है, जिससे लोगों को प्रदूषण मुक्त पर्यावरण मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के प्रभाव अधीन गाँवों में जंगल लुप्त होते गए, जिसका नुकसान आज हर कोई भुगत रहा है और जि़ला प्रशासन के इस प्रयास से जहाँ जंगलों को विकसित किया जा सकेगा, वहीं हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए भी यह वन, प्रकृति के साथ नजदीकी सांझ बनाने में सक्षम बनेंगे।

Advertisements

 
श्री अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा लोगों के साथ किए गए वादे के अंतर्गत पहले तो अवैध रूप से कब्जाई गई पंचायती ज़मीनें छुड़वाने के लिए मुहिम सफलता से पहले ही चलाई गई थी और अब घने जंगल लगाने के लिए शुरू की गई यह मुहिम पंजाब को फिर से हरा-भरा बनाने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इस मुहिम की तरह आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पूरे पंजाब के लिए सर्वांगीण विकास का नक्शा तैयार कर लिया गया है, जिसके अंतर्गत जल्द ही ज़मीनी स्तर पर असली विकास नजऱ आएगा।  


श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि पूरे संगरूर जिले में 8 ब्लॉक हैं और इस मुहिम के अंतर्गत हर ब्लॉक में 75 एकड़ ज़मीन को चिन्हित किया जा रहा है, जहाँ हरियाली के लिए घने वन लगाए जाने हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम का मुख्य मकसद नई पीढ़ी की जंगलों के साथ सांझ डालना है और इससे न केवल पर्यावरण को साफ़-सुथरा रखने में मदद मिलेगी, बल्कि अनेकों पशु-पक्षियों और जीव-जंतुओं को रहने के लिए प्रकृतिक घर मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत कम से कम 1 कैनाल से लेकर 10 एकड़ क्षेत्रफल पर पंजाब के पारंपरिक किस्मों के वृक्ष ही लगाए जाएंगे।  


कैबिनेट मंत्री ने बताया कि वन अधीन क्षेत्रफल बढ़ाने के साथ-साथ इस मुहिम के अंतर्गत लोगों पर पंचायतों की आमदन में वृद्धि करने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके अंतर्गत गाँवों में बाग़ भी लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत लगाए जाने वाले पौधों और इनकी संरक्षण मनरेगा योजना के अंतर्गत की जाएगी, जिसके अंतर्गत पहले साल ही 6,60,000 दिहाडिय़ों का रोजग़ार पैदा होगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह पौधों की देखभाल के लिए दूसरे साल वन मित्रों को तकरीबन 3 लाख दिहाडिय़ों का रोजग़ार दिया जाएगा।  


श्री अरोड़ा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में बदलाव लाने के लिए लगातार सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं और यह मुहिम भी पंजाब को फिर से हरा-भरा बनाने की ओर बड़ा कदम है। उन्होंने पंजाबियों से अपील की कि पंजाब के वन अधीन क्षेत्रफल को बढ़ाने में वह राज्य सरकार का डटकर साथ दें और अधिक से अधिक क्षेत्रफल पर जंगल उगाने की कोशिश करें, जिसके लिए पौधे मुफ़्त मुहैया करवाए जा रहे हैं।   इस मौके पर अन्यों के अलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरजीत वालीया, डी.एफ.ओ. मोनिका यादव, जि़ला विकास एवं पंचायत अधिकारी शविन्दर सिंह, डी.एस.पी. भरपूर सिंह, राउंड ग्लास फाउंडेशन के सीईओ विशाल चावला, सरपंच बडरुक्खां कुलजीत सिंह और बड़ी संख्या में गाँव वासी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here