पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ का 59वां इंटर जोनल यूथ एंड हेरीटेज फैस्टीवल शुरू

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ का 59वां इंटर जोनल यूथ ऐंड हेरीटेज फेस्टिवल शनिवार से होशियारपुर के डी.ए.वी. कालेज में शुरू हुआ। इस दौरान पीयू के यूथ सर्विसज डायरैक्टर डा. निर्मल जौड़ा, डी.ए.वी. कालेज मेनेजिंग कमेटी होशियारपुर के अध्यक्ष डा. अनूप कुमार व सचिव प्रिं. डी.एल. आनंद ने ज्योति प्रज्जवलित कर फैस्टीवल का आगाज़ किया। इस दौरान डा. जौड़ा ने बताया कि मेरा देश-मेरी जिम्मेवारी (माई नेशन-माई रिस्पॉन्सिबिलिटी) थीम पर आधारित इस चार दिवसीय फेस्टिवल में पंजाब भर में फैले पीयू के 12 जोनों के करीब 200 विद्यार्थी 63 विभिन्न इवेंट्स में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी गान के बाद स्मारिका भी विमोचित की गई। इससे पहले कालेज की प्रिं. नीरजा ढींगरा ने सभी का स्वागत किया।

Advertisements

प्रात:कालीन सत्र में केंद्रीय आधिकारिता व सामाजिक न्याय राज्यमंत्री विजय सांपला बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। डी.ए.वी. कालेज मेनेजिंग कमेटी होशियारपुर के अध्यक्ष डा. अनूप कुमार ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में मूल्य आधारित शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि आज जरूरत है कि शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को ज्ञान अर्जन के साथ साथ अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन और परिवार व समाज के लिए उपयोगी बनने की भी शिक्षा दी जाए। उन्होंने परिवारों के टूटते ताने-बाने की जिक्र करते हुए कहा कि अगर शिक्षण संस्थानं में परिवारिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए समाज को मजबूत बनाने की प्रशिक्षण दिया जाए तो कोई कारण नहीं कि समाज सुदृड़ और विकसित न हो। दोपहर के सत्र में ए.डी.सी. हरबीर सिंह मुख्यातिथि थे। उनका स्वागत डीएवी कालेज मेनेजिंग कमेटी होशियारपुर के सचिव प्रिं. डीएल आनंद ने किया।

इस दौरान कार्यक्रम का आगाज़ शास्त्रीय नृत्य के मुकाबलों से हुआ। छात्र छात्राओं ने अपनी प्रस्तुतियों के दौरान पौराणिक कथाओं पर आधारित कत्थक, ओडीसी और अन्य शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुतियों से दर्शकों को मंत्र मुग्ध किया। जनरल ग्रुप डांस के प्रतिभागियों ने राजस्थानी तेरह तालीन्त्य, गणगौर पूजन, घूमर और मराठी नृत्यों में अपनी जोश से लबरेज प्रस्तुतियों के सभी के कदम थिरका दिए। इस दौरान कविता रचना, कहानी लेखन, शब्द, भजन, व निबंध लेखन के मुकाबले भी आयोजित किए गए। इस अवसर पर सभी जोनल कन्वीनरों को सम्मानित भी किया गया। श्री सांपला ने विभिन्न मुकाबलों के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। इस दौरान डीएवी कालेज मैनेजिंग कमेटी के पदाधिकारी और सदस्य, विभिन्न कालेजों के प्रिंसीपल व पीयू सीनेट सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here