बहादुरपुर-पुरानी बस्सी मार्ग: नई कालोनी में प्लाट लेने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान!

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अगर आप किसी कालोनी में प्लाट लेने जा रहे हैं तो पूरी सावधानी और जानकारी हासिल करने उपरांत ही पैसे लगाएं। कहीं ऐसा न हो कि आप किसी ऐसी कालोनी में प्लाट लेकर फंस जाएं जो अधिकारित तौर पर पास ही न हो। अगर ऐसा हुआ तो आपका मकान या दुकान आदि बनाने का सपना, सपना ही रह जाएगा और रकम फंसेगी वो अलग से। हालांकि पिछले दिनों से सरकार ने नाजायज कालोनियों को लेकर काफी सख्त रुख इख्तियार कर रखा है और गैरकानूनी कालोनियों पर नकेल भी कसी जा रही है, बावजूद इसके कई ऐसे इलाके हैं जहां पर पूंजीपति सरकार और जनता की आंखों में धूल झोंककर अपना उल्लू सीधा करके तिजोरियां भरने में लगे हुए हैं। हालांकि ऐसी कालोनियों की रजिस्ट्रयां भी नहीं हो रहीं, लेकिन कुछेक कलोनाइजऱ बहुत ही शातिराना तरीके से और कथित तौर पर मिलीभगत करके रजिस्ट्रयां करवाकर लोगों को फंसाने में लगे हुए हैं। होशियारपुर के बहादुरपुर से पुरानी बस्सी वाले मार्ग पर पिछले दिनों काटी गई कालोनी इन दिनों काफी चर्चा में है।

Advertisements

कारण ये है कि मालिक द्वारा कालोनी पास है बताकर लोगों को प्लाट दिखाए जा रहे हैं और कुछेक की तो रजिस्ट्रयां भी हो चुकी हैं। पता चला है कि वे पहले की हुई हैं तथा वर्तमान में रजिस्ट्रयां बंद हैं। लेकिन बावजूद इसके लोगों को प्लाट दिखाकर उन्हें रजिस्ट्री करवाने का झांसा देकर लाभ बटौरने का सिलसिला निरंतर जारी है। सूत्रों की माने तो कालोनाइजऱ द्वारा राजनीतिक आकाओं की शरण तले चल रहे इस काम को रोकने की जहमत शायद ही किसी ने उठाई हो। नियमानुसार अगर कोई कालोनी काटता है तो उसे पूडा से स्वीकृत्ति लेनी पड़ती है और उनके नियमानुसार ही कालोनी काटनी पड़ती है। जैसे मुख्य सडक़ 60 फिट या 40 फिट और अंदर की सडक़ें कम से कम 20 से 30 फिट, पार्क, मार्किट आदि ऐसे कई नियम हैं जिनको कलोनाइजऱ को फॉलो करना होता है। लेकिन उक्त कालोनी में ऐसे कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा। लेकिन इलाका गांव में होने के कारण कलोनाइजऱ जोड़तोड़ करके प्लाट सेल करने में लगे हुए हैं। आलम ये है कि ऐसी कालोनियों से सरकार को भी आर्थिक तौर पर नुकसान पहुंच रहा है तो दूसरीतरफ ऐसी कालोनी में प्लाट लेकर फंस रहे लोगों को परेशानी वो अलग से। इसलिए ऐसी किसी भी तरह की कालोनी में प्लाट लेने से पहले सारी जानकारी जुटा लें कि क्या वहां रजिस्ट्री होगी, पार्क है या नहीं तथा क्या वे पूडा या कारपोरेशन से पास है। वहां पर घर या दुकान बनाने में कोई दिक्कत तो नहीं होगी।

उक्त कालोनी के मालिक शाह से बात करने पर पहले तो उन्होंने कहा कि उनकी कालोनी पास है, लेकिन जब रजिस्ट्री हो रही है या नहीं तो वे बात को घुमाने लगे। जिससे साफ हो गया कि उन्होंने कालोनी पूडा या किसी भी सरकार विभाग से पास नहीं करवाई। जिसके चलते उसकी रजिस्ट्रीयां भी नहीं हो रहीं। कुछ देर बात करने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने फाइल लगा रखी है तथा उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही पास हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here