मीत हेयर द्वारा डिप्टी कमीशनरों को पंजाबी भाषा में बोर्ड लिखने की मुहिम को लोक लहर बनाने का न्योता

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य भर में सभी बोर्डों पर पंजाबी भाषा लिखने के ऐलान को व्यवहारिक रूप देने के लिए उच्च शिक्षा और भाषा संबंधी मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने समूह डिप्टी कमीशनरों को निर्देश दिए हैं कि इस मुहिम को लोक लहर बनाया जाये। इसके इलावा चाइना डोर के प्रयोग, खरीदने/बेचने पर पाबंदी के हुक्मों की सख्ती से पालना के लिए चैकिंग करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements

बीती शाम समूह डिप्टी कमीशनरों के साथ वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा मीटिंग करते हुये मीत हेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री की तरफ से मातृभाषा पंजाबी को बनता सम्मान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस वाले दिन 21 फरवरी तक राज्य में समूह बोर्डों पर मातृ भाषा को पहले नंबर और उसके बाद अन्य भाषाओं में लिखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह मुहिम लोक लहर बनाई जाये और लोगों को इस काम के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि 21 फरवरी तक सभी बोर्डों पर पंजाबी भाषा को प्रमुखता देनी यकीनी बनाऐ जाये जिससे इसके बाद सरकार को जुर्माने लगाने की ज़रूरत ही न पड़े। उन्होंने कहा कि इस काम की शुरुआत अपने-अपने जिलों के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों और बड़े बरामदे की दुकानों और शॉपिंग मॉल से की जाये। उन्होंने पटियाला की ज़िला पुलिस की तरफ से नाम की प्लेटें पंजाबी में लिखवाने के प्रयास की सराहना की।

पर्यावरण मंत्री मीत हेयर ने चाइना डोर के साथ होते जानी नुकसान और घटित घटनाओं को गंभीरता से लेते हुये इसकी पाबंदी के हुक्मों की सख्ती से पालना करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अमृतसर के ज़िला प्रशासन की तरफ से चाइना डोर के बड़ी संख्या में केस पकड़ने की सराहना करते हुये कहा कि जहाँ भी चाइना डोर बरामद की जाती है, तुरंत उसे नष्ट किया जाये। उन्होंने नव वर्ष, लोहड़ी और बसंत पंचमी के मौके पर पतंग उड़ाने के रुझान के मद्देनज़र डिप्टी कमीशनरों को चाइना डोर सम्बन्धी चैकिंग मुहिम तेज़ करने के लिए कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here