रेस्लिंग चैंपियनशिप विजेता नरिंदर चीमा का होशियारपुर में भव्य स्वागत व सम्मान

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट: राकेश भार्गव। भारतीय कुश्ती संघ द्वारा 97 किलो भार के विशाखापट्टनम में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के करवाए मुकाबले में होशियारपुर के नरेंद्र चीमा ने सिल्वर मेडल जीतकर जहां अपने गांव के साथ साथ जिला का नाम ही नहीं, अपितु पंजाब प्रदेश का नाम भी कुश्ती के क्षेत्र में सुनहरी अक्षरों में लिख दिया। आज होशियारपुर पहुंचने पर भारतीय कुश्ती संघ जिला होशियारपुर के प्रधान हरजीत सिंह मठारू के नेतृत्व में उनका भव्य स्वागत किया गया। पत्रकार वार्ता में बात करते हुए नरेंद्र चीमा ने बताया कि वह गांव पट्टी जिला होशियारपुर से संबंधित हैं। पहले वह मिट्टी में ही अपने साथी दोस्तों के साथ कुश्ती में भाग लेते रहे। फिर 2017 में हुए मुकाबले में होशियारपुर में जिला चैंपियनशिप में पहला स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि यह कुश्ती पहली बार उन्होंने मैट पर लड़ी थी।

Advertisements

उन्होंने कुश्ती के क्षेत्र में अपनी यात्रा का वर्णन करते हुए कहा कि 2017 में पहली बार पटियाला में हुए मुकाबले में पंजाब को द्वितीय स्थान दिलवाया। 2017 से लेकर आज तक वह लगातार मेडल पर मेडल जीत रहे हैं। इसके लिए पंजाब सरकार की ओर से आज तक कोई भी सहायता उन्हें प्रदान नहीं की गई है। परंतु भारत सरकार की ओर से रेलवे कोच फैक्ट्री कपूरथला में उन्हें स्पोट्र्स कोटे में अंडर ट्रेनी रख लिया गया है। कुछ मुख्यत: जीते हुए मुकाबलों में 2018 में फरीदकोट में हुए मुकाबलों में प्रथम रहे। 2018 में ही पुणे में हुए मुकाबलों में कैडेट नेशनल गोल्ड मेडल जीता। 2018 में ही दिल्ली में स्कूल नेशनल गेम्स में गोल्ड मैडल, 2019 में अंडर-19 फरीदकोट में गोल्ड मेडल फिर 2019 में ही नेशनल स्कूल गेम्स में गोल्ड मेडल, 2020 में जूनियर वर्ग में गोल्ड मेडल, 2021 में चंडीगढ़ में हुए मुकाबलों में जूनियर वर्ग में गोल्ड मेडल, 2022 में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी मुकाबलों में गोल्ड मेडल और अब 22 दिसंबर को सीनियर वर्ग के विशाखापट्टनम में हुए मुकाबले में जिसमें 30 के लगभग खिलाड़ी आए हुए थे, उनमें से सिल्वर मेडल जीतकर उन्होंने पंजाब का नाम रोशन किया है।

इस मौके भारतीय कुश्ती महासंघ के जिला प्रधान हरजीत सिंह मठारू ने कहा कि उन द्वारा इस खेल को प्रफुल्लित करने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही उन द्वारा इस खेल संबंधी मुकाबले भी करवाए गए और विजेताओं को इनाम भी दिए गए। इस मौके अन्य के अलावा महेश सिंगला, कुलविंदर चीमा, मीता पहलवान, तरलोचन सिंह चीमा, पलविंदर चीमा, कुलदीप चीमा, कुलवंत सिंह चीमा, जोरावर सिंह चौहान सरपरस्त भारतीय कुश्ती महासंघ, डीएसपी मलकीत सिंह, महासचिव राजेंद्र चौहान, कुलवंत सिंह बाठ, लुभाया सिंह, सुच्चा सिंह, लखबीर सिंह, मक्खन सिंह एवं अन्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here