कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने पंजाब की पहली बायोफर्टीलाइजर प्रोडक्शन लेबोरेट्री की जनता को समर्पित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब खाद्य प्रसंस्करण व बागवानी, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा की ओर से शुक्रवार होशियारपुर के बागवानी अस्टेट छावनी कलां में पंजाब की पहली बायोफर्टीलाइजर प्रोडक्शन लेबोरेट्री जनता को समर्पित की गई। इस मौके पर डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रोढ़ी, विधायक डा. रवजोत सिंह, विधायक जसवीर सिंह राजा गिल, विधायक र्मवीर सिंह घुम्मण, जिला योजना कमेटी की चेयपर्सन कर्मजीत कौर, मेयर सुरिंदर कुमार के अलावा बागवानी विभाग के डायरेक्टर शैलेंद्र कौर(आई.एफ.एस) भी उनके साथ थे।

Advertisements

ढाई करोड़ की लागत वाली लैब किसानों की आय बढ़ाने व वातावरण को स्वच्छ रखने में होगी सहायक, 30 हजार लीटर वार्षिक क्षमता वाली लैब में तैयार होंगी जैविक खादें
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार किसानों को गेहूं व धान के फसली चक्र से निकाल कर उनको फसली विभिन्नता जैसे कि बागवानी व अन्य सहायक कृषि धंधों की ओर ले जाने के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की सोच कृषि में खादों व कीटनाशकों के प्रयोग को बिल्कुल कम कर उनको जैविक खादों की ओर मोडऩा है। उन्होंने कहा कि आर.के. वी.वाई. स्कीम के अंतर्गत 2.50 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की गई यह लेबोरेट्री किसानों की आय में वृद्धि करने व वातावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने में सहायक साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस लैब के लिए भारत की प्रसिद्ध संस्था ‘अखिल भारतीय खोज परिषद’ नई दिल्ली के साथ 10 तरह की जैविक खादें तैयार करने के लिए तकनीक देने के लिए समझौता हुआ है।

उन्होंने बताया कि इस लैब की मौजूदा क्षमता 30 हजार लीटर प्रति वर्ष है जो कि भविष्य में बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि इसमें तैयार की जाने वाली जैविक खादें जैसे कि अजैटोबैक्टर, फास्फोरस, सोलयूबलाइजिंग बैक्टीरिय आदि से रासायनिक खादों का 15-20 प्रतिशत प्रयोग कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे जहां किसानों की आय में सीधे तौर पर वृद्धि होती है वहीं मिट्टी, पानी व हवा को दूषित होने से बचाया जा सकेगा। उन्होंने किसानों को सिट्रस अस्टेटों की ओर से मुहैया करवाई जा रही सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने बागवानी विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण सिंह रोढ़ी ने इस मौके पर कहा कि पंजाब सरकार किसानों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बागवानी विभाग के इस विलक्षण प्रयास की प्रशंसा करते हुए उन्होंने बागवानी अस्टेट के ऐसे प्रोजैक्टों को अन्य जिलों में अपनाने के लिए प्लान तैयार करने की ओर से जोर दिया।  
बागवानी विभाग के डायरेक्टर शैलेंद्र कौर ने इस मौके पर एग्रीक्लचर इंफरास्ट्रक्चर फंड स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम के अंर्तगत 3 प्रतिशत तक ब्याज में छूट मिलती है। इस लिए इस स्कीम का अधिक से अधिक लाभ लिया जाना चाहिए। उन्होंने एम.आई.डी.एच स्कीम व अन्य विभागीय स्कीमों के बारे में जानकारी दी व इसका अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। इस मौके पर डिप्टी डायरेक्टर बागवानी जसविंदर सिंह ने बताया कि जिले में दो सिट्रस अस्टेट छावनी कलां व भूंगा में स्थापित हैं। इन अस्टेटों में किसानों की सुविधा के लिए उपकरण आदि ट्रैक्टर, रोटावेटर, स्प्रे पंप, हाइड्रोलिक परनूर व अन्य मशीनरी उपलब्ध है, जिससे उनका खर्चा कम होता है व आय में वृद्धि होती है। उन्होंने बताया कि अस्टेट के पास अपने ट्रैक्टर रोटावेटर व ड्राइवर हैं व बागवानों की सुविधा के लिए अस्टेट में कीड़ेमार दवाईयां व खादों का स्टोर स्थापित किया गया है, जिससे स्प्रे आदि का खर्चा काफी कम किया जा सकता है।
इस मौके पर नगर सुधार ट्रस्ट होशियारपुर के चेयरमैन हरमीत सिंह औलख, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.डी.एम. प्रीतइंदर सिंह बैंस, राजेश्वर दयाल बब्बी, हरविंदर सिंह संधू, संदीप सैनी, सतवंत सिंह सियान, गुरकंवल सिंह के अलावा डिप्टी डायरेक्टर मोहाली डा. हरमेल सिंह, सहायक डायरेक्टर बागवानी सिट्रस अस्टेट बलविंदर सिंह, सहायक डायरेक्टर बागवानी शमी कुमार, सहायक डायरेक्टर बागवानी सिट्रस अस्टेट भूंगा जसपाल सिंह, बागवानी विकास अधिकारी-कम-प्रोजैक्ट अधिकारी सी.ई.ओ. खनौड़ा हरजीत सिंह, बागवानी अधिकारी होशियारपुर-1 परमिंदर सिंह, बागवानी विकास अधिकारी होशियारपुर-2 विक्रम वर्मा, बागवानी विकास अधिकारी प्रेम सिंह, लखवीर सिंह आदि के अलावा भी उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here