पंजाब को रंगला और स्वस्थ बनाने के सपने को साकार करेंगे सी.एम योगशाला के योग प्रशिक्षक: डॉ. बलबीर सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान और चुनाव मंत्री पंजाब डॉ. बलबीर सिंह ने आज गुरु रविदास आयुर्वेद विश्वविद्यालय होशियारपुर में सी. एम की योगशाला के लिए प्रशिक्षकों के पहले बैच का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शुरू किया। कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा, विधानसभा की डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रोड़ी, विधायकों व अन्य हस्तियों की उपस्थिति में डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि ये प्रशिक्षक पंजाब को रंगला और स्वस्थ बनाने के मुख्यमंत्री भगवंत मान के सपने को साकार करेंगे।  उन्होंने कहा कि इस पहले बैच में 80 ट्रेनर, 10 सुपरवाइजर और 2 रिसोर्स पर्सन शामिल हैं, जो राज्य के पांच शहरों जालंधर, अमृतसर, पटियाला, लुधियाना और फगवाड़ा में लोगों को स्वस्थ रखने के लिए बिल्कुल मुफ्त योग प्रशिक्षण देंगे।

Advertisements

गुरु रविदास आयुर्वेद विश्वविद्यालय में प्रशिक्षकों के पहले बैच का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य मंत्री ने शुरू किया

उन्होंने कहा कि ये सभी प्रशिक्षक डिप्लोमा धारक और अपने काम के विशेषज्ञ हैं, लेकिन फिर भी इन्हें 20 मार्च से 5 अप्रैल तक  विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर से शुरू हुए इस आंदोलन को जन आंदोलन बनाया जाएगा और राज्य भर में ऐसे लगभग 8 हजार प्रशिक्षक राज्य के निवासियों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योग करेंगे। उन्होंने लोगों को योग के साथ-साथ आहार और व्यवहार के बारे में सिखाने के लिए समूह प्रशिक्षकों को आमंत्रित किया क्योंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है। उन्होंने कहा कि अगर हम अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव लाएं तो हम स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कहा कि गुरु रविदास आयुर्वेद विश्वविद्यालय को ‘प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र’ के रूप में विकसित किया जाएगा और यहां आयुर्वेद उद्यान बनाया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक डॉ. रवजोत सिंह, करमवीर सिंह घुमन व जसवीर सिंह राजा गिल, जिला योजना समिति की चेयरपर्सन करमजीत कौर, मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन हरमीत सिंह औलख, जिलाध्यक्ष गुरविंदर सिंह पाब्ला, सतवंत सिंह सयान, एस.डी.एम प्रीतिंदर सिंह बैंस, सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार संजीव गोयल, प्रोफेसर राकेश शर्मा, रिसोर्स पर्सन अमरेश व कमलेश, विश्वविद्यालय का स्टाफ व अन्य हस्तियां मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here