ग्रामीण विकास व पंचायत मंत्री लालजीत भुल्लर ने 134 कर्मचारियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने आज विभाग में नए भर्ती किये गए 134 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। यहां पंजाब भवन में समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने नव-नियुक्त कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए उनको पूरी लगन और ईमानदारी के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पंजाब स्टेट रुरल लाइवलीहुडज़ मिशन (पी.एस.आर.एल.एम) के तहत गऱीब ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजग़ार के अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं और पी.एस.आर.एल.एम. स्कीम को गांव स्तर पर सुचारू तरीके से लागू करने और ज़रूरतमंद महिलाओं को जागरूक करने के लिए इन कर्मचारियों का विशेष योगदान होता है, इसलिए वह अपनी ड्यूटी मिशनरी भावना के साथ निभाएं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि पंजाब स्टेट रुरल लाइवलीहुडज़ मिशन के लागू होने से स्व-सहायता समूहों के महिला सदस्यों की निर्भरता प्राईवेट फ़ाइनांसर पर काफ़ी हद तक कम हो गई है। इस स्कीम के अंतर्गत गांवों की महिला उत्पादकों को कृषि और पशु-धन उत्पादन बढ़ाने, वेल्यु चेन विकसित करने और ग़ैर-कृषि  गतिविधियों जैसे सैनेटरी पैड, अचार, दस्तकारी की चीज़ें बनाने और स्टोर चलाने आदि के ज़रिए सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन कर्मचारियों के ज़रिए इस स्कीम का लाभ ग्रामीण महिलाओं के घरों तक पहुंचाया जाता है ताकि उनके हाथों के हुनर को निखारते हुए उनके लिए रोजगार के मौके पैदा किए जा सकें। ग्रामीण विकास पर पंचायत मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व में सरकार राज्य के नौजवानों को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि मान सरकार अब तक 29,000 से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियां दे चुकी है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही विभाग में विभिन्न पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

विभाग में 8 क्लर्कों के इलावा पंजाब स्टेट रुरल लाइवलीहुडज़ मिशन अधीन रखे गए 126 कर्मचारियों में 8 जिला प्रोग्राम मैनेजर, 9 जिला एम.आई.एस मैनेजर, 48 ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर, 20 ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर (लाइवलीहुडज़), 2 ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर (एस.वी.ई.पी/एन.एफ), 32 कलस्स्टर कोऑर्डिनेटर और राज्य स्तर पर 3 यंग प्रोफेशनल, 2 आफिस असिस्टेंट, 1 अकाउंट असिस्टेंट और 1 एम.आई.एस असिस्टेंट भर्ती किए गए हैं। समागम के दौरान संयुक्त विकास कमिश्नर अमित कुमार, डायरैक्टर गुरप्रीत सिंह खैहरा, अतिरिक्त डायरैक्टर संजीव गर्ग, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.पी.  आंगरा और विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here