केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने पटियाला में रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र बाँटे

पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार सृजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आज सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए नवनियुक्त भर्तियों को लगभग 70,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए। वितरण एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम के माध्यम से हुआ, जहां प्रधान मंत्री ने नवनियुक्त सदस्यों को संबोधित भी किया, और राष्ट्रीय विकास में उनकी भूमिका के महत्व पर जोर दिया। रोज़गार मेला, देश भर में 43 स्थानों पर आयोजित किया गया, जिसमें केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ इस पहल का समर्थन करने वाली राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में योग्य व्यक्तियों की भर्ती की गई। नवनियुक्त वित्तीय सेवा, डाक, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, रक्षा, राजस्व, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, परमाणु ऊर्जा, रेलवे, लेखा परीक्षा एवं लेखा, तथा गृह मामलों सहित विभिन्न विभागों में शामिल होंगे।

Advertisements

रोजगार सृजन को प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेला एक महत्वपूर्ण कदम है। यह आगे रोजगार के अवसर पैदा करने और युवाओं को राष्ट्र के विकास में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए सशक्त बनाने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। नियुक्ति पत्रों के वितरण के अलावा, नवनियुक्त नियुक्तियों को कर्मयोगी प्रारंभ कार्यक्रम के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर मिलेगा। आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर उपलब्ध यह ऑनलाइन मॉड्यूल “कहीं भी, किसी भी उपकरण” सीखने के प्रारूप में 400 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यह आयोजन पटियाला के हरपाल टिवाना ऑडिटोरियम में हुआ, जहां माननीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री, सोम प्रकाश ने चयनित नियुक्तों को व्यक्तिगत रूप से नियुक्ति पत्र सौंपे। भारत के भावी नेतृत्व में अपना विश्वास व्यक्त करते हुए, उन्होंने राष्ट्र को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए नवनियुक्तों की सराहना की। उन्होंने कहा “आप भारत के भविष्य की रीढ़ हैं और हमारे देश की प्रगति की कुंजी हैं। आपका समर्पण और प्रतिबद्धता हमारे देश की नियति को आकार देगी। मुझे आपकी क्षमताओं पर पूरा भरोसा है और विश्वास है कि समृद्ध और विकसित भारत के हमारे सपने को साकार करने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।”

केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने कहा “भारत अगले दो वर्षों के भीतर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। हमारे देश को अपार क्षमता, एक जीवंत कार्यबल और विकास के लिए एक मजबूत रूपरेखा का वरदान प्राप्त है। सरकार की दूरदर्शी नीतियों और हमारे नागरिकों के दृढ़ संकल्प के साथ, हम अभूतपूर्व आर्थिक प्रगति हासिल करने के लिए तैयार हैं।” उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि हम बुनियादी ढांचे के विकास, नवाचार और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं, हम बहुत जल्द भारत को एक वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में बदलते हुए देखेंगे।” पटियाला में इस आयोजन की सफलता वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के प्रयासों के कारण संभव हुई, जिन्होंने इस रोज़गार मेले का आयोजन किया। प्रधानमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्रों का वितरण और रोजगार मेला रोजगार सृजन और युवाओं को सार्थक अवसर प्रदान करने के प्रति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। व्यक्तियों को सशक्त बनाकर और संस्थानों को मजबूत करके, सरकार का उद्देश्य भारत के लिए एक समृद्ध और विकसित भविष्य बनाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here