राज्य निवासियों को 75 नये आम आदमी क्लीनिक जल्द समर्पित किये जाएंगे: अनुराग वर्मा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य निवासियों को घर के नज़दीक बेहतर और मानक स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अब तक राज्य में 583 आम आदमी क्लीनिक बनाऐ गए हैं और 75 और नये आम आदमी क्लीनिक जल्द स्थापित किये जाएंगे।

Advertisements

यह बात पंजाब के मुख्य सचिव श्री अनुराग वर्मा ने आज आम आदमी क्लीनिकों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए सभी डिप्टी कमिशनरों के साथ की वीडियो कान्फ्रेंसिंग मीटिंग के उपरांत जारी प्रैस बयान में कही।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य राज्य सरकार का प्राथमिक विषय है और सरकार द्वारा ‘आम आदमी क्लीनिक’ के रूप में राज्य  निवासियों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं देने की शुरुआत की गई। आज की मीटिंग में मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिशनरों को अगले 10 दिनों तक नये बनाऐ जा रहे 75 आम आदमी क्लीनिकों का काम मुकम्मल करने को कहा।

श्री अनुराग वर्मा ने डिप्टी कमिशनरों को निर्देश दिए कि वह हर महीने अपने जिले के अंदर 10 प्रतिशत आम आदमी क्लीनिकों का निजी तौर पर दौरा करें और एस. डी. ऐमज़ अपनी- अपनी सब डिवीजनों के अंदरूनी सभी क्लीनिकों का दौरा करें। वे मरीज़ों से ज़मीनी हकीकतों, दवाओं की उपलब्धता और डायग्नौस्टिक सेवाओं की फीडबैक लें। इसके इलावा इलाज करवा चुके मरीज़ों से भी पता लगाएं कि वे सेवाओं से संतुष्ट हैं या नहीं। इस सम्बन्धी वह मुख्य सचिव और स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेजें।

मुख्य सचिव ने बताया कि आम आदमी क्लीनिकों में मरीज़ों को 80 तरह की दवाएँ और 41 लैब टैस्ट मुफ़्त किये जाते हैं। हर आम आदमी क्लीनिक में एक मैडीकल अफ़सर, फार्मासिस्ट, क्लीनिक सहायक (मल्टीपर्पज़ महिला वर्कर) और हैल्पर कम स्वीपर तैनात हैं। मीटिंग में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव वी. पी. सिंह और सचिव डा. अभिनव त्रिखा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here