भाग दौड़ वाली जिंदगी में स्वस्थ रहने की कला सिखाता है योग: बबनीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पोषण माह तहत सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में स्कूल इंचार्ज स्टेट अवार्डी लेक्चरर शरणदीप कौर की अध्यक्षता में बच्चों को योग के महत्व के बारे में जानकारी देने हेतु एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मैडम राजेंद्र कौर, सुकृति कश्यप, बबनीत कौर तथा एक्टिविटी इंचार्ज रजनीश विशेष तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर योग के लाभ के बारे में बच्चों को जानकारी देते हुए मैडम बबनीत कौर ने कहा कि योग पुरातन समय से मानव को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता रहा है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हमारे ऋषि मुनि योग के सहारे ही लंबे समय तक जीवन व्यतीत करते थे। भाग दौड़ वाली जिंदगी में अगर हमने स्वस्थ रहना है तो हमें योग को अपनाना होगा। योग का एक-एक साधन कई-कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता है। अगर हम केवल जलनेति तथा रबड नीति के साथ-साथ वमन प्रतिदिन करना शुरू कर दे तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग का कोई भी आसन अपने आप करने की बजाय किसी विशेषज्ञ से सीख करके ही करना चाहिए। क्योंकि कई बार व्यक्ति विशेष के लिए कोई आसान ठीक भी नहीं हो सकता। इस मौके पर मैडम सुकृति कश्यप तथा रजनीश ने कहा कि हमें सुबह-सुबह योग के लिए कुछ समय निकालना चाहिए। योग के आसन करके हम प्रतिदिन चुस्त दुरुस्त रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग के द्वारा जटिल से जटिल बीमारियों का भी इलाज संभव है।

योग करने वालों को बीमारी नहीं लगती। अगर हम प्रतिदिन योग के कुछ आसान करना शुरू कर दें तो हमारे जीवन में बदलाव आ सकता है। जब हम शारीरिक रूप से ठीक रहेंगे तो हमारा पढ़ाई की तरफ भी मन लगेगा। जिससे हम अच्छे अंक प्राप्त करने में सफलता हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब तो योग शारीरिक शिक्षा में एक विषय के तौर पर पढ़ाया जाता है तथा लोग इसके महत्व को समझने लगे हैं। उन्होंने बच्चों को योग के महत्व को समझते हुए इसके साधन प्रतिदिन करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर आंचल, निहारिका, अमनदीप कौर, मनजीत कौर तथा मौनी आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here