मोहाली में ‘सरकार सन्नतकार मिलनी’ दौरान उद्योगपतियों ने मान सरकार के त्वरित फैसलों की सराहना की 

मोहाली (द स्टैलर न्यूज़)। यहां ‘सरकार-सन्नतकार मिलनी’ में भाग लेने वाले उद्योगपतियों ने उद्योग जगत के हितों की रक्षा के लिए लिए गए त्वरित निर्णयों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की सराहना की।उद्योगपतियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वे जो चाहते थे, सरकार के डेढ़ साल के कार्यकाल में उन्होंने हासिल कर लिया है। डेराबस्सी से विनय सिंगला ने कहा कि बरवाला रोड की खस्ता हालत का मामला वह सरकार के ध्यान में लाए थे। अब उन्हें जानकारी मिली है कि सरकार ने इस सड़क के लिए तीन करोड़ रुपये मंजूर कर दिये हैं और जल्द ही काम शुरू हो जायेगा। उन्होंने इस त्वरित कार्रवाई के लिए सरकार को धन्यवाद दिया। गुरकीरत सिंह ने कहा कि वह अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए जमीन की तलाश कर रहे हैं।

Advertisements

डेराबस्सी में उपयुक्त ज़मीन ढूंढने में इन्वेस्ट पंजाब ने उनकी बहुत मदद की। अब वे एक नई इकाई स्थापित कर रहे हैं।गोल्फ कोच अमनदीप जौहल ने सुझाव दिया कि यदि सरकार बड़ा निवेश चाहती है तो सरकार को पंजाब को देश की गोल्फ राजधानी के रूप में विकसित करना चाहिए जो निश्चित रूप से पंजाब में निवेशकों को आकर्षित करेगा। एलडी फ्लोर्स, डेराबस्सी के विशाल जिंदल, जिन्होंने ग्रीन स्टांप पेपर भी खरीदा है, ने ग्रीन स्टांप पेपर सुविधा पर मार्गदर्शन करने के लिए इन्वेस्ट पंजाब को धन्यवाद दिया, जिसके माध्यम से उन्होंने विभिन्न विभागों से मंजूरी प्राप्त की। जनरल मिल्स के गौरव जिंदल ने ग्रीन स्टांप पेपर की पहल की सराहना की।

इसके अलावा उन्होंने कुछ विभागों से संबंधित मंजूरी प्रक्रिया में तेजी लाने का भी अनुरोध किया। जे.एस.डब्ल्यू स्टील के विकास जैन ने कहा, “उन्हें कम समय में सभी स्वीकृतियां मिल गईं और उन्होंने 250 करोड़ रुपये का निवेश किया और स्टील और सीमेंट क्षेत्र में 650 कुशल और अन्य श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया। उन्होंने मुख्यमंत्री और इन्वेस्ट पंजाब की पहल को धन्यवाद दिया। उन्होंने खुलासा किया कि वह जल्द ही राज्य में 1000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहे हैं। पैनेशिया के संजय यादव ने उद्योग और वाणिज्य विभाग में स्पष्ट पारदर्शिता लाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की सराहना की, जिसने उद्योग के विकास के लिए अनुकूल और सहायक वातावरण प्रदान किया है।

नेटस्मार्टज़ से मणिपाल धालीवाल ने कहा कि पंजाब के पास आईटी है। इस क्षेत्र में एक ऐसी जगह बनाने की काफी संभावनाएं हैं जो यह 20 साल पहले चूक गया था। अब तक उन्होंने 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। अब वह 500 करोड़ रुपये के एक और निवेश के लिए आगे बढ़ रहे थे। उन्होंने कुछ प्रमुख सिफारिशें भी कीं जिनमें वैश्विक आईटी नीति बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के पास आईटी सिटी का निर्माण किया जा रहा है, इसलिए इसे अनुकरणीय बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार को अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए। सीआईआई से पी.जे. से  सिंह ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री की प्रशंसा के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं। समस्याओं का समाधान तत्काल प्रभाव से कराया जा रहा है। उन्होंने अफसोस जताया कि पिछले पांच वर्षों में उद्योग नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन अब भगवत सिंह मान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने उद्योगपतियों के सुझावों और आवश्यकताओं के अनुसार नीतियों में संशोधन किया है और उन्हें तुरंत प्रभाव से लागू किया है।

आरएस पीएचडी चैंबर के सचदेवा ने इंडस्ट्रियल मीट के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।  उन्होंने कहा कि ज्यादातर मांगें पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जब वर्तमान सरकार अस्तित्व में आयी थी तब जीएसटी कि अंतर बहुत बड़ा था लेकिन सरकार ने पूरी दक्षता से इस अंतर को खत्म कर दिया है। जब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मुंबई का दौरा किया, तो उन्होंने राज्य में कलर कोडिंग स्टांप पेपर शुरू करने की घोषणा की, जो शानदार ढंग से काम कर रहा है। इसी तरह कंपाउंडिंग का मसला भी सुलझ गया है। उन्होंने कहा कि मोहाली पंजाब का प्रवेश द्वार है और राजस्व का एक प्रमुख स्रोत भी है। उन्होंने सुझाव दिया कि 10 साल की अग्रिम योजना के अलावा आसपास के जिलों को भी शामिल करते हुए इसे औद्योगिक राजधानी का नाम दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा किया कि कुराली के पास औद्योगिक भूमि उपलब्ध है लेकिन सड़कें संकरी हैं, सड़कों के चौड़ीकरण से उद्योग को काफी बढ़ावा मिलेगा। मोहाली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष बलजीत सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।  वे इंडस्ट्री से जुड़े हर मुद्दे का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने मुद्दा उठाया कि औद्योगिक स्थलों का किराया बहुत अधिक है, इसलिए राज्य सरकार को बड़े प्लाटों को छोटे प्लाटों में परिवर्तित कर इन्हें युवा उद्यमियों और उद्योगपतियों को दीर्घकालिक आसान किश्तों के आधार पर आवंटित करना चाहिए। फोकल प्वाइंट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के निर्दोश बाली ने कहा कि इंडस्ट्री की सभी मांगें पूरी कर दी गई हैं।

उन्होंने औद्योगिक बिजली आपूर्ति में और सुधार के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम भी सुझाये। डेराबस्सी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के राकेश अग्रवाल ने राज्य सरकार की पहल की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की मदद से डेराबस्सी औद्योगिक क्षेत्र में एक ब्रांड बन गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रयासों से पिछले वर्ष स्थापित पांच मेगावाट का धान की पराली पर आधारित बिजली घर जिले की पूरी धान की पराली को अवशोषित कर सकता है। उन्होंने 2009 के मास्टर प्लान के कार्यान्वयन से पहले स्थापित औद्योगिक इकाइयों के लिए एकमुश्त भुगतान का अनुरोध किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here