लोग जागरूक होंगे तभी डेंगू से बचा जा सकता है: डा. बलविंदर डमाना   

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डेंगू के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर द्वारा “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत होशियारपुर शहरी क्षेत्र में एक रिक्शा रैली का आयोजन किया गया। रैली को सिविल सर्जन डा. बलविंदर कुमार डमाना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला परिवार भलाई अफसर डा. अनिता दादरा, जिला ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डा. जगदीप सिंह, ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डा. शैलेश कुमार, डिप्टी मास मीडिया अफसर डा. तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया अफसर रमनदीप कौर, एएमओ गोपाल सरूप, एचआई तरसेम सिंह और जसविंदर सिंह मौजूद रहे। इस अवसर पर मीडिया विंग द्वारा डेंगू की रोकथाम संबंधी जागरूकता पम्फ़्लेट्स भी जारी किए गये।

Advertisements

इसके बाद डा. बलविंदर कुमार द्वारा जिला एपीडिमोलोजिस्ट डा. जगदीप सिंह व एंटी लार्वा टीम के सहयोग से डेंगू रोधी गतिविधियां संचालित की गईं। इन्हीं गतिविधियों के तहत सिविल सर्जन ने खुद शहर के औद्योगिक क्षेत्र पुरहिरा की जांच की।क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों और घरों की जांच के दौरान कई स्थानों पर खड़े पानी में मच्छर का लार्वा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। डेंगू गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए डा. बलविंदर कुमार ने बताया कि चेकिंग के दौरान लोगों को डेंगू से बचाव और रोकथाम के बारे में जानकारी दी गई है क्योंकि जब तक लोग खुद इसके प्रति जागरूक नहीं होंगे और रुके हुए जल स्रोतों की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देंगे, तब तक डेंगू की रोकथाम नहीं की जा सकती।

इसे रोकने के लिए जरूरी है कि खुद को मच्छरों से बचाया जाए और मच्छरों को पैदा करने वाली स्थितियों को खत्म किया जाए। अपने घर में पानी के हर छोटे-बड़े स्रोत को सप्ताह में एक बार खाली कर फिर से भरना चाहिए। बुखार होने पर यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।डॉ जगदीप सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत एंटी लार्वा टीमों ने औद्योगिक क्षेत्र के अलावा शहर के फोकल प्वाइंट, सूराजा चौक, पिपलांवाला, टैगोर नगर और माउंट एवेन्यू में कुल 716 घरों और विभिन्न स्थानों की जांच की। जिनमें से 65 स्थानों पर लार्वा पाया गया।

एंटी लार्वा टीम द्वारा मच्छर के लार्वा को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिले में रोजाना डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण घरों में मच्छरों का पनपना है। स्वास्थ्य टीमों के बार-बार निर्देश के बावजूद एक ही घर में बार-बार मच्छर का लार्वा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना डेंगू पर नियंत्रण संभव नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here