कंप्यूटर, स्मार्टफोन का उपयोग करते समय हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें: डॉ. मीनू

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर द्वारा सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमिनार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से नेत्र विशेषज्ञ डॉ.मीनू सिद्धु, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर और जिला बी.सी.सी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह ने भाग लिया। नेत्रदान संस्था से प्रोफेसर बहादुर सिंह सुनैत भी विशेष रूप से उपस्थित हुए। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ.मीनू सिद्धु ने कहा कि आंखों के बिना कोई इस खूबसूरत दुनिया का आनंद नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में बहुत सारे लोग अंधेपन के साथ जी रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है कि समय पर इलाज मिलने से 80 प्रतिशत मामलों से बचा जा सकता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को नेत्र रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने छात्रों को संतुलित आहार लेने, आहार में विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने, आंखों को सीधी धूप से बचाने, खतरनाक कार्यस्थलों पर आंखों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा पहनने, नियमित चिकित्सा जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया।  डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर ने कहा कि इस साल की थीम “लव योर आइज़ एट वर्क” है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को डिजिटल उपकरणों पर निर्भरता के कारण आंखों के स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से बचने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने छात्रों से डिजिटल विजन सिंड्रोम से बचने के लिए 20-20-20 नियम अपनाने को कहा। कंप्यूटर, स्मार्टफोन का उपयोग करते समय हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें। इस मौके पर प्रोफेसर बहादुर सिंह सुनैत ने कहा कि अंधेपन का मुख्य कारण मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, डायबिटिक रेटिनोपैथी और कॉर्नियल ब्लाइंडनेस है।

उन्होंने कहा कि कॉर्निया ब्लाइंडनेस का इलाज संभव है। इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोग नेत्रदान करें ताकि अस्थायी अंधेपन को खत्म किया जा सके। इस अवसर पर छात्राओं के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई और स्वास्थ्य विभाग की ओर से छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।प्रिंसिपल श्रीमती ललिता अरोड़ा ने छात्रों के साथ बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here