रयात बाहरा स्कूल विंग में नेत्रदान जागरुकता सैमीनार का किया आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से रयात बाहरा इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एडं नैनो टेक्नालाजी (बारहवीं विंग) में नेत्रदान जागरुकता सैमीनार का आयोजन किया गया। जो कि प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में किया गया। इस मौके पर अरोड़ा ने बच्चों को जानकारी दी कि सोसायटी की मांग को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा अब ड्राइविंग लाइसेंस में भी नेत्रदान करने संबंधी सहमति हेतु कालम जोड़ा गया है ताकि नेत्रदान जोकि मरणोपरांत करना होता है के प्रति युवा एवं आम लोग जागरुक हो सकें। उन्होंने युवाओं से कहा कि जिस मुहिम के साथ युवा वर्ग जुड़ जाता है, उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

Advertisements

उन्होंने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए प्रेरित किया कि वह अपने दोस्तों एवं जानकारों को नेत्रदान के प्रति जागरुक करें ताकि मरणोपरांत दो लोगों को रोशनी मिल सके तथा यह हम सभी को सांझे सहयोग से ही पूर्ण हो सकता है। इस मौके पर प्रिं. डीके शर्मा एवं वीना चोपड़ा ने बच्चों को नेत्रदान संबंधी जानकारी देते हुए नेत्रदान लेने की विधि संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मरने के 6 से 8 घंटे तक आंखें जिंदा रहती हैं तथा अगर उस समय में आंखें दान कर दी जाएं तो उससे दो लोगों की जिंदगी रोशन हो सकती है तथा आंखें दान लाने की प्रक्रिया में मात्र 10-15 मिनट का समय लगता है और इससे मृतक देह के चेहरे को कोई क्षति नहीं पहुंचती। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा अब तक 4 हजार से अधिक लोगों, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं को रोशनी प्रदान की जा चुकी है।

उन्होंने बच्चों से अपील की कि अगर उनके ध्यान में कोई कार्निया ब्लाइंडनैस से पीड़ितो है तो उसकी जानकारी कालेज प्रबंधकों के माध्यम से सोसायटी को दें ताकि आंख उपलब्ध होने पर उसे रोशनी प्रदान की जा सके। उन्होंने सैमीनार के आयोजन के लिए रयात बाहरा मैनेजमैंट एवं स्टाफ का धन्यवाद कया। प्रिं. प्रेम लता  ने सोसायटी द्वारा प्रदान की गई जानकारी को जीवन में अपनाने की प्रेरणा करते हुए कहा कि नेत्रदान से कार्निया पीड़ितों को नई जिंदगी मिलती है और हमें इस प्रकार के पुण्य कार्य का हिस्सा जरुर बनना चाहिए। इस दौरान उन्होंने खुद भी नेत्रदान प्रणपत्र भरकर समाज को इस मुहिम से जुड़ने का संदेश दिया। इस मौके पर सोसायटी द्वारा उन्हें प्रणपत्र भेंट करके सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मदन लाल महाजन, मिस शिवानी, बलविंदर कौर, राजविंदर कौर व चंदा शर्मा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here