एनएसएस शिविर के सात दिनों में दिखा श्रम, सेवा एवं सहयोग का मिश्रण

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट – रजनीश शर्मा। राष्ट्रीय सेवा योजना व्यक्तित्व विकास का संपूर्ण मंच है। इसके द्वारा छात्र-छात्राओं का चौमुखी विकास होता है। राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर में श्रम , सेवा एवं सहयोग का मिश्रण देखने को मिला। समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने वाला हर विद्यार्थी श्रम के महत्व को समझता है। अपने व्यक्तित्व को निखारता है और वह दूसरों से श्रेष्ठ बन जाता है आप अपने आपको किसी भी मायने में कमजोर न आंके आप मेहनत और कोशिश के द्वारा अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है।

Advertisements

उन्होंने स्वयंसेवकों से शिविर में सीखी गई बातों को जीवन में उतारने की बात कही। राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य समाज सेवा के प्रति जागरूक करना है। इसलिए हमारे मन में सेवा एवं सहयोग की भावना होनी चाहिए। शिविर में सात दिनों तक अच्छा कार्य करने के लिए छात्र-छात्राएं बधाई के पात्र है। स्वयंसेवकों ने शिविर में जो कार्य किया है वह व्यर्थ नहीं जाएगा। इससके आपके जीवन मे अवश्य ही अच्छे परिवर्तन होंगे। कार्यक्रम अधिकारी विजय कुमार  ने शिविर की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिविर में  55 स्वयंसेवकों ने भागेदारी की।  शिविर में स्वयंसेवकों ने श्रमदान, पौधारोपण, सफाई, बेटी बचाओ रैली, मतदाता जागरूकता रैली, स्वच्छता के प्रति जागरूकता रैली, सड़क सुरक्षा,पौधरोपण  जैसे समाजसेवा के कार्यों को सम्पादित किया।

शिविर के दौरान विभिन्न वक्ताओं ने स्वयंसेवकों को स्वच्छता, साक्षरता,पंचायती राज, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, नशा मुक्ति, यातायात के नियम, स्वास्थ्य एवं पोषण, महिलाओं से संबंधित कानून एवं न्याय आदि विषयों पर व्याख्यान देकर जागरूक किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह शिविर इन स्वयंसेवकों में समाज के प्रति लगाव विकसित करने में सफल रहेगा। छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम सत्र में लोक नृत्य प्रस्तुत कर कला एवं संस्कृति की मनमोहक एवं अद्वितीय झलक प्रस्तुत की गई । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here