बस्सी गुलाम हुसैनः सत्ताधारी नेता के चहेतों की बल्ले-बल्ले, देर रात और सुबह सवेरे जोरों से जारी है अवैध माइनिंग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), एसएस डोगरा। अवैध माइनिंग के मामले को लेकर जहां पिछली सरकारें हार का दंश झेल चुकी हैं वहीं सत्ता में आई आम आदमी पार्टी द्वारा भी अवैध माइनिंग पर नकेल कसे जाने की बातें कही जाती थीं। लेकिन मौजूदा हालात देखकर लगता ही नहीं कि आप अपने कहे शब्दों पर कोई काम कर रही हो। होशियारपुर के समीप ही गांव बस्सी गुलाम हुसैन में सरकार की तरफ से माइनिंग के लिए खड्ड को शुरु कर दिया गया, पर अवैध माइनिंग को रोकना विभाग और पुलिस के लिए सिर दर्द ही बना हुआ है। विभाग की भरसक कोशिशों के बावजूद भी सत्ताधारी आका के चहेते अवैध माइनिंग से बाज नहीं आ रहे और उनके हौंसलों को देखकर उनके आगे विभाग पंगू नज़र आने लगा है।

Advertisements

नियमानुसार सुबह 9 बजे चोअ से रेत भरने उपरांत पर्ची काटनी शुरु कर दी जाती है और शाम 3 बजे ट्रैक्टर ट्रालियों को अंदर जाने दिया जाता है व इसके बाद रोक लगा दी जाती है ताकि जो ट्रालियां अंदर भेजी गई हैं वही भरकर बाहर आएं तथा शाम लगभग 5-6 बजे तक माइनिंग बंद कर दी जाती है। लेकिन राजनितिक आका के खासमखास जहां देर रात को चोअ से ट्रालियां भरकर ले जाते हैं वहीं सुबह 3-4 बजे तथा अब सर्दी होने के कारण करीब 5 बजे भी चोअ से अवैध माइनिंग जारी रहती है। एक अनुमान के अनुसार सूत्रों की मानें तो रोजाना 10 से 12 ट्रालियां रेत भरकर चोरी कर लिया जाता है, जिससे सरकार के राजस्व को करीब 11 हजार रुपये का चूना लगाया जा रहा है। इतना ही नहीं आए दिन अवैध माइनिंग के धंधे में लिप्त लोगों द्वारा किसी न किसी कर्मचारी से मारपीट एवं हत्या जैसी खबरों के कारण देर रात को इसे रोकने हेतु जाने की हिम्मत जुटाना भी कर्मियों के लिए मुश्किल हो जाता है। क्योंकि, अगर किसी को कुछ हो गया तो पीछे परिवार का क्या होगा, यह सोचकर हर कोई चुप रहने में ही भलाई समझे हुए है।

इसके अलावा राजनितिक आका का दवाब भी कहीं न कहीं उन्हें चुप रहने के लिए विवश कर रहा है। हालांकि विभाग के अधिकारी पिछले दिनों पूरी निडरता से अवैध माइनिंग को रोकने में लगे हुए थे, परन्तु राजनीतिक आकाओं की गीदड़ भभकी के आगे वह भी कुछ करने में असमर्थ दिखाई दे रहे हैं। अवैध माइनिंग न रुकने से जहां सरकार को चूना लग रहा है वहीं आम लोगों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब देखना यह होगा कि सरकार अधिकारी इस मामले को लेकर कितनी संजीदगी से कार्य करते हैं या फिर पुरानी सरकारों के समय की तरह ही राजनितिक आका के दवाब में धरती का सीना इसी प्रकार छन्नी होता रहेगा। पता चला है कि जो लोग अवैध माइनिंग में लिप्त हैं उन्हें अकसर ही सत्ताधारी एक बड़े नेता के साथ देखा गया। एसी स्थिति में उन्हें रोकना खाला जी के बाड़े में जाने से कम नहीं।

इस संबंधी बात करने पर माइनिंग विभाग के एक्सीयन दमनदीप सिंह का कहना है कि उन्होंने कुछ समय पहले ही होशियारपुर का चार्ज संभाला है और उन्हें अभी समस्त इलाकों संबंधी जानकारी नहीं है तथा वह इस संबंधी जानकारी एकत्रित करके बनती कार्यवाही को अमन में लाएंगे। उन्होंने कहा कि अवैध माइनिंग की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी तथा चैकिंग करवाकर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here