पंजाब सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए आरक्षित पद भरने के लिए कार्यवाही तेज़: डा. बलजीत

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। आज अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगता दिवस के अवसर पर पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दिव्यांगजनों और उनकी भलाई के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली 12 शख्सियतों को स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया।  आज यहाँ आयोजित राज्य स्तरीय समागम में पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की।  कैबिनेट मंत्री ने समागम को संबोधन करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को और ज्यादा रोज़गार के मौके मुहैया करवाने के मंतव्य के साथ अलग-अलग विभागों में सीधी भर्ती के 1200 आरक्षित पदों को जल्द भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जबकि पदोन्नति वाले 620 पदों सम्बन्धित कार्यवाही तेज़ी से चलाई जा रही है। 

Advertisements

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन ज़िंदगी के किसी भी पड़ाव पर ख़ुद को कमज़ोर न समझें, पंजाब सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को अपने आप को अधूरा नहीं समझना चाहिए, बल्कि वे अपने मनोबल स्वरूप अंबरों को छू सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के 2 59,598 दिव्यांग लाभपात्रियों को 478.47 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी जा रही है, जिसमें दिव्यांगजन ही नहीं बल्कि उनके बच्चे भी शामिल हैं।  कैबिनेट मंत्री ने बताया कि नेत्रहीन दिव्यांगजनों के लिए लुधियाना में ब्लाइंड स्कूल को अपग्रेड करके अब 12वी क्लास तक कर दिया गया है और इसके बुनियादी ढांचे को 1 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत के साथ सुधारा जा रहा है। 

डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि दिव्यांगजनों के स्वै रोज़गार को उत्साहित करने के लिए पंजाब एस. सी. विकास कारपोरेशन द्वारा साल 2022-23 के दौरान कुल 59 मामलों के अंतर्गत 129.31 लाख रुपए और साल 2023-24 के दौरान कुल 46 मामलों के अंतर्गत 91.77 लाख रुपए के कर्ज़े मुहैया करवाए गए हैं। 

इस अवसर पर दिव्यांगजनो के जीवन स्तर को ऊँचा उठाने के लिए निभाई बढ़िया सेवाओं के लिए स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है जिनमें हरचरन सिंह, डॉ. तेआवासप्रीत कौर, डॉ. तपिन्दर जोत, श्री रविन्द्र सिंह सहोता, नवजोत सिंह, माता गुजरी भलाई केंद्र बुढलाडा, जसप्रीत कौर और नरिन्दर सिंह को सम्मानित किया गया। इसके इलावा संतोष रानी और सुखदेव सिंह और उनके जीवन साथियों को सम्मानित किया।  इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास राजी पी. श्रीवास्तवा, विशेष सचिव विम्मी भुल्लर, एडीशनल डायरैक्टर चरनजीत सिंह मान और डिप्टी डायरैक्टर अमरजीत सिंह भुल्लर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here