सरकारी स्कूल अज्जोवाल मे डेंगू के बारे में बच्चों को जागरूक करने के लिए करवाया सेमिनार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल मे स्कूल इंचार्ज लेक्चरर शरणदीप कौर तथा एक्टिविटी इंचार्ज सुकृति कश्यप की अध्यक्षता डेंगू के बारे में बच्चों को जागरूक करने के लिए एक सेमिनार करवाया गया तथा बच्चों के पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाए गए| इस मौके पर लेक्चरर अनु आनंद तथा संगीता सैनी मुख्य वक्ता के तहत पर शामिल हुई| इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत में हर साल डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है और इनमें से कुछ की तो मृत्यु तक हो जाती है। डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है।

Advertisements

एडीज ईजिप्टी मच्छर के द्वारा संचारित होने वाला यह बुखार कभी-कभी घातक भी सिद्ध होता है| उन्होंने कहा कि शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान जो थोड़े समय बाद ठीक होने के बाद पुनः वापस भी आ जाते हैं, बहुत तेज़ सिर दर्द, आँखों के पीछे दर्द, उल्टी आना और चक्कर महसूस होना इसके लक्षण माने जाते हैं| इससे बचाव की जानकारी देते हुए मोनिका, सुकृति कश्यप तथा कुलविंदर कौर ने कहा कि हमें अपने रहने की जगह और उसके आस पास के इलाकों में सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें।

मच्छरों से बचाव के लिए सबसे पहले तो जब भी आप घर से बाहर जाएँ मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग करें और सोने से पहले मच्छरदानी को अच्छी तरह से सेट कर लें। किसी भी जगह पर पानी न खड़ा रहने दे | छत पर रखें खाली बर्तनों, टायरों आदि में भरा हुआ पानी भी निकाल दें| इस मौके पर बच्चों ने डेंगू की बीमारी के बारे में जानकारी देने वाले पोस्टर बनाकर अपने साथियों को इस बारे में जागृत किया फोटो कैप्शन:  पोस्टर मेकिंग मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने वाले बच्चों के साथ स्कूल स्टाफ के सदस्य|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here