कुदरती आपदाओं से निपटने के लिए वर्कशॉप का आयोजन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर, सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में क़ुदरती आपदाओ से निपटने के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन प्रिंसिपल ओंकार सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस सैमीनार में स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्म जालंधर से असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर रूपेश कुमार मुख्य ट्रेनर के तौर पर पहुंचे उनके साथ कांस्टेबल सुखविंदर सिंह, गुरविंदर सिंह, वाह मालविंदर सिंह ने ट्रेनिंग को बढिय़ा तरीके से करवाया। रुपेश कुमार ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोरम के गठन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Advertisements

रुपेश कुमार ने आपदाओं मे से भूचाल से निपटने के लिए बताया कि बढिय़ा प्रतिक्रिया होगी कि खुले में निकल भागें, ओट लें अथवा ज्यों का त्यों खड़े रहें। जमीन पर लेट जाएँ, किसी मजबूत मेज या बेड के नीचे छिप जाएँ, घुटनों पर सिर रख लें, सिर हाथों से ढक लें। अगर उपलब्ध हो तो अपना सिर तकिए से ढक लें। जब कोई आपदा आ पड़े तो धैर्य धारण करने में समझदारी है। हिम्मत से काम लें, सही सोचें और संकट से पहले ही उबरने के उपाय करें।

अगर कोई विपत्ति आ ही जाए तो अफरा-तफरी न मचाएँ, शान्त रहें, अधिकारियों प्राधिकृत स्रोतों के निर्देशों का पालन करें, अफवाहों पर ध्यान न दे , पुलिस, अस्पताल, एम्बुलेंस, अग्निशमन सेवा, आतंक विरोधी दस्ते आदि के बारे में जाने और उसे यह भी मालूम हो कि इन्हें मदद के लिए कैसे बुलाया जाता है। प्रिंसिपल ओंकार सिंह ने बताया कि ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए एक आपातकालीन किट हमेशा तैयार रखें। इसमें प्राथमिक चिकित्सा सामग्री, सूखे मेवे जो जल्दी खराब न हों, पानी शुद्ध करने वाली टिकिया, चादरें, बच्चे-बूढ़ों की जरूरत की चीजें, चाकू सहित उपयोगी औजार, बैटरी, टॉर्च, रस्सी इत्यादि साथ रखें।

नीरज धीमान ने कहा कि भूकम्प के समय आपकी सबसे बढिय़ा प्रतिक्रिया होगी कि निकल भागें, ओट लें अथवा ज्यों का त्यों खड़े रहें। जमीन पर लेट जाएँ, किसी मजबूत मेज या बेड के नीचे छिप जाएँ, घुटनों पर सिर रख लें, सिर हाथों से ढक लें। अगर उपलब्ध हो तो अपना सिर तकिए से ढक लें। अगर पास में कोई मेज या बेड आदि ओट लेने को न हो तो दरवाजे के बीच खड़े हों और भूकम्प रुकने का इन्तजार करें। खिड़कियों, लटक रहे और गिर सकने वाली भारी वस्तुओं से दूर रहें।

इमारत से बाहर तभी निकलें जब भूकम्प रुक जाए । वर्कशॉप के समापन पर स्कूल प्रिंसिपल ने आए हुए डिजास्टर रिस्पांस फॉर्म टीम का धन्यवाद किया। इस अवसर पर समूह स्कूल स्टाफ उपस्थित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here