बच्चों के साथ-साथ टौणी देवी स्कूल स्टाफ, प्रिंसिपल और एसएमसी की तारीफ कर गए राजेंद्र राणा 

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। जैम्स कैम्ब्रि टीम का कैप्टन यदि ऊर्जावान हो तो टीम भी बेहतर प्रदर्शन करती दिखती है। ऐसा ही नजारा मंगलवार को स्वर्ण  जयंती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (उत्कृष्ट) टौणी देवी  में वार्षिकोत्सव ‘उमंग’ में देखने को मिला। भारत दर्शन के साथ नशे से समाज मुक्त करने के थीम पर निराले अंदाज में आयोजित किया गया यह कार्यक्रम  जनता को बहुत प्रभावित कर गया। मुख्यातिथि के तौर पर सुजानपुर विधानसभा के विधायक  राजेंद्र राणा ने शिरकत की I आकर्षक ढंग से सजे विद्यालय परिसर में स्वागतोत्सुक विद्यालय ने अपनी परम्परा को निभाते हुए सर्वप्रथम आमंत्रितों का बच्चों द्वारा  लेजियम की ताल से स्वागत एवं मुख्यातिथि को पगड़ी पहना कर अभिनंदन किया गया । इसके बाद मां सरस्वती के पूजन एवं ईशा द्वारा गणेश वंदना पर किये गए कत्थक नृत्य एवं मुख्यातिथि ने दीप प्रज्वलित के इस उमंग की शुरुआत हुई। इसके बाद मुख्यातिथि को प्रिया के नेतृत्व में स्काउट्स गाइड्स,स्वंयसेवकों, आदर्श सारथी क्लब  और निजी सुरक्षा दस्ते ने मार्च पास्ट करते हुए सलामी दी । 

Advertisements

अपने संबोधन में राजेंद्र राणा ने विद्यार्थियों को समाज में अच्छा नागरिक बनने के लिए अनुशासन व शिक्षा जरूरी है। यदि पूरी मेहनत व लग्न से काम किया जाए तो सफलता अपने आप कदम चूमती है। ग्रामीण आंचल  में प्रतिभाओं की कमी नहीं होती। जरूरत है उन प्रतिभाओं को निखारने की। विद्यालय में छात्रों के प्रदर्शन पर विद्यालय के स्टाफ को इसका श्रेय देते हुए कहा कि यह सब प्रधानाचार्य  व अध्यापकों की मेहनत का फल है। उपस्थित अभिभावकों एवं बच्चों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों  और युवाओं को नशे की प्रवृत्ति सें बचाने के लिए जरूरी है कि उनको बचपन से ही पर्याप्त समय, उचित मार्गदर्शन और चरित्रिक संस्कार दिए जाएं। बढ़ते बच्चों से लगातार बात की जाए ताकि वे अपने परिवार से हर बात शेयर करें और किसी गलत संगत में न पड़ें।  पश्चात्य देश भारतीय संस्कृति की महानता को समझ चुके हैं, इसलिए अब वह हमारी संस्कृति का अनुसरण  कर रहे हैं। लेकिन चिंताजनक बात यह है कि हमारे देश के युवा पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने पाठशाला द्वारा चलाये जा रहे  निश्चय प्रोजेक्ट की प्रंशसा करते हुए कहा कि नशा मुक्ति के लिए चलाए जा रहे इस अभियान में सिर्फ पाठशाला के  प्रयास ही पर्याप्त नहीं हो सकते इसके लिए अभिभावकों, सामाजिक संगठनों, संस्थाओं और समाज के गणमान्य लोगों को भी आगे आना होगा।

इस मौके पर मुख्यातिथि द्वारा विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया +2 कक्षा में हिमाचल प्रदेश की बोर्ड मेरिट सूचि में दसवां स्थान हासिल करने वाले साहिल के साथ साथ विज्ञान एवं वाणिज्य में प्रथम रहने वाली तनु और रिया को स्मृति चिन्ह के अलावा 700 रूपए के चेक भी दिए गए जिन्हें  हरनाम सिंह आजाद सेवानिवृत-नगर नियोजक, राज्यस्थान सरकार, निवासी गाँव स्वाल्वा के द्वारा  करवाई गयी FD के ब्याज से दिया जाता है कार्यक्रम में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों को मिलाकर 300 पुरस्कार वितरित किए गए इसके अलावा पाठशाला को दान देने वालों को भी मुख्यातिथि के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया पाठशाला प्रबंधन समिति एवं प्रधानाचार्य द्वारा रखी गयी मांगों जिसमें कमरों की मुरम्मत के साथ रंग रोगन के लिए  लिए बजट उपलब्ध करवाने की घोषणा के साथ बच्चों के लिए 11 हज़ार दिए अंत में अंग्रेजी प्रवक्ता लीना देवी ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष  सुरेश वर्मा, ज्योति प्रकाश, अशोक, तहसीलदार आशीष शर्मा, विजय मल्कानिया, रजनीश, सुमन, कमला  अन्य  गणमान्य व्यक्ति और समस्त स्टाफ एवं अभिभावक  उपस्थित रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here