लावारिस पशुओं की सेवा-संभाल के लिए किसान हरा चारा और तूड़ी करें दान: अश्विनी गैंद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। लावारिस गायों एवं गौधन की सेवा-संभाल के लिए कार्यरत संस्था नई सोच की तरफ से गांव में किसानों को इसके लिए प्रेरित करने हेतु संस्था की तरफ से अन्य धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से एक विशेष मुहिम के तहत किसानों के साथ बैठक की। इस मौके पर नई सोच के संस्थापक अध्यक्ष अश्विनी गैंद ने बताया कि लावारिस पशुओं की समस्या से शहर निवासी ही नहीं बल्कि गांव निवासी खासकर किसान भी बहुत बुरी तरह दुखी हैं। जिसके चलते हम सभी को संयुक्त प्रयास करके इस समस्या के समाधान के उपाये करने चाहिए।

Advertisements

विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से जल्द शुरु की जाएगी मुहिम

उन्होंने बताया कि लावारिस पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए कैटल पाउंड में पशुओं को रखे जाने की मुहिम छेड़ी गई थी और इसका सबसे बड़ा लाभ गांवों के किसानों को हो रहा है, क्योंकि गांवों में लावारिस पशु जोकि फसलों का नुकसान करते थे अब इसमें कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि कैटल पाउंड शुरु होने पर किसानों ने कहा था कि वे इसके संचालन में हरा चारा व तूड़ी इत्यादि भेंट करके योगदान डालेंगे। मगर दुख की बात है कि कैटल पाउंड को शुरु हुए काफी समय हो गया, मगर किसानों की तरफ से दिया जाने वाला सहयोग न मिलने से पशुओं के समक्ष भूखे मरने की समस्या आ खड़ी हुई है। प्रशासन व समाज सेवी संस्थाओं के प्रयास तभी सार्थक हो पाएंगे, जब किसान आगे बढक़र हरा चारा व तूड़ी दान के रुप में कैटल पाउंड पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसानों ने सहयोग न किया तो संस्थाओं को मजबूरन यह मुहिम स्थगित करनी पड़ेगी।

इस मौके पर राष्ट्रीय हिन्दू शिव सेना के पंजाब अध्यक्ष कमल शर्मा कोठारी ने किसानों से अपील की कि वे इस मुहिम की कामयाबी और फसलों की सुरक्षा हेतु आगे आएं और कैटल पाउंड में हरा चारा व तूड़ी दान करें। उन्होंने कहा कि लावारिस पशुओं की समस्याओं को सबसे ज्यादा किसान समझ सकते हैं और उनकी पहल से ही इसका हल संभव है।
इस मौके पर गौसेवा प्रमुख विवेक शर्मा, वीर प्रताप राणा, गौरव शर्मा, अशोक सैनी, नीरज गैंद, यशपाल सहोता, अलोक, मनी पुलिस लाइन, मनवीर सिंह, अजय कुमार, राहुल, सोनू टंडन, बिल्ला, राजेश, राकेश कुमार, रवि कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here