श्री सिद्धिविनायक पार्क का किया लोकार्पण, एस.एस.पी. ने पर्यावरण के सरंक्षण में योगदान डालने की अपील

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। एसएसपी होशियापुर जे.इलनचेलियन ने श्री सिद्धिविनायक पार्क ग्रीन वैली का लोकार्पण करते हुए दावा किया कि अगर सभी लोग सफाई मुहिम में मदद करें, तो पूरे प्रदेश से होशियारपुर शहर स्वच्छ बनकर नजीर बनेगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर गंदगी वहां फैलती है, जहां पर लोग संपत्ति खरीदकर छोड़ देते हैं और अन्य लोग वहां पर कचरा फेंकना शुरू कर देते हैं, एसएसपी जे.इलनचेलियन ने लोगों से अपील की कि वह बच्चों के तंदुरुस्त जीवन के लिए उन्हें खेलों की तरफ प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि शिवालिक पहाडिय़ों की गोद में बसा होशियारपुर स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है।

Advertisements

जंगली रकबा विभिन्न वनस्पतियों से भरा पड़ा है। अब सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से ग्रीन वैली होशियारपुर,चकाचक दिखाई देने लगी है। होशियारपुर शहर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए क्लीन व ग्रीन संस्था ने एक और सराहनीय कदम उठाया है,उन्होंने हरियाणा रोड पर स्थित ग्रीन वैली को शुद्ध पर्यावरण देने के लिए और श्री सिद्धिविनायक पार्क को हरा-भरा करने के लिए ग्रीन वैली में 14 सो पौधे लगाए हैं और पार्क में झूले, प्लेस्टेशन, 50 ट्री गार्ड भी लगवाए हैं। इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया।
सचिव वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड पंजाब हरमिंदर सिंह ने कहा कि कुछ ऐसी सरल बातें हैं जिन्हें आसानी से अपनाकर पर्यावरण सुरक्षित रहने में आम आदमी भी सहयोग कर सकता है। उन्होंने कहा कि विकास जरूरी है, लेकिन पर्यावरण की कीमत पर न हो तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। आज जो हालात बन रहे हैं उसके लिए कहीं न कहीं हम सब जिम्मेदार हैं। हमारे पूर्वजों ने पर्यावरण को सहेजने के लिए जो कार्य किए उसका परिणाम है कि हमें फिर भी ताजा हवा में सांस लेने का मौका मिल रहा है। लेकिन आने वाले 15 से 20 साल बाद जो स्थिति बनेगी वह बेहद भयावह होगी।
फैक्ट्रियां, हाईवे बन रहे हैं। नई रेल लाइन बिछाई जा रही हैं। जिसके चलते लगातार पेड़ों का कटान हो रहा है। जबकि जीवन दायिनी आक्सीजन हमें इन्हीं पेड़ों से मिलती है, अगर ये नहीं तो कुछ भी नहीं। उन्होंने अधिक से अधिक पौधे लगाने पर बल दिया, सोनालिका उद्योग समूह की तरफ से बोलते हुए जेएस चौहान और एसके पोंमब्रा ने कहा कि सोनालिका समूह की तरफ से शहर की अलग-अलग कॉलोनियों को सफाई के लिए अपडेट किया जा रहा है। सोनालिका ग्रुप द्वारा ट्रैक्टर ट्रॉली, कूड़ेदान व लिफ्टर डंपर से शहर को पूरी तरह से कूड़ा मुक्त बनाए जाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि सोनालिका समूह पूरी तरह से प्रत्येक सहयोग के लिए वचनबद्ध है। एसके पोंमब्रा ने बताया कि 13 साल पहले सोनालिका उद्योग समूह के एमडी उद्योगपति दीपक मित्तल की ओर से शहर को हरा भरा बनाने का प्रयास साकार होने लगा है। उनके साथ शहरवासियों के जुडऩे से आज क्लीन एंड ग्रीन अभियान अलग छाप छोड़ चुका है।

शहर की 37 कॉलोनियां इस संस्था द्वारा गोद लेकर हरियाली का बीड़ा उठाया गया है। ट्री गार्ड लगाने से 95 प्रतिशत पौधे प्रफुल्लित हुए। स्थानीय लोगों को इस पूरे प्रोजेक्ट में शामिल किया गया, ताकि आने वाली पीढिय़ों को स्वच्छ वातावरण देने के लिए काम किया जा सके। मंच संचालन सुनील जोशी और हरजिंदर हरगडिय़ां ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर भरत गंडोत्रा, डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट अधिकारी अर्जुन सिंह राणा, अश्वनी शर्मा, रजनीश संधल ,सुरेश बंसल,अरविंद धीमान, जेएस चौहान,सतीश गोयल,प्रकाश बंसल,दीपक कतना,पंकज चावला,रजनीश कुमार गुलियानी,कपिल गुप्ता, रजीव प्रेशर, प्रवीन कुमार, हरविंदर संधू,सोहनलाल नागरवाल, अमनदीप सिंह धामी, नीरज धीमान व अन्य लोग शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here