सरकारी स्कूल चौहाल में वोट बनाने हेतु करवाए भाषण मुकाबले

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिला शिक्षा अधिकारी मोहन सिंह लेहल के निर्देशानुसार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौहाल में बच्चो को वोट बनाने के लिए जागरुक करने हेतु भाषण मुकाबले करवाए गए। इस मौके पर बाहरवीं कक्षा के बच्चों ने अपने भाषण में कहा कि वोट के बल पर हम अपनी मर्जी की सरकार चुन सकते हैं। लेकिन एेसा तभी संभव है जब हम मतदान के लिए अपनी वोट बनाए।

Advertisements

अगर किसी की आयु 18 वर्ष या इससे ज्यादा है तो उसे अपने बी.एल.आे. के पास जाकर फार्म न. 6 भर कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकताङ्क्षत्रक देश है। यहां पर सरकारे मतदान के बल पर चुनी जाती हैं। स्थानीय इकाई पंचायत से लेकर विधायक, सांसद, जिला परिषद सदस्य, ब्लाक समिति के सदस्य, नगर निगमों व परिषदो के सदस्य सभी वोट द्वारा चुने जाते हैं। उन्होने कहा कि हमे वोट बनाने के बाद उसका उपयोग भी जरुर करना चाहिए। इन मुकाबलो में निकिता, मोमन, गीता, सेमा तोपनो, अबिंका, ज्योति, प्रवीण ने भी भाग लिया जिसमें निकिता ने पहला स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर स्कूल के नोडल अफसर लैक्चरार संदीप सूद ने कहा कि बच्चो को समय-समय पर इस बारे में जागरुक किया जाना चाहिए कि वह समय रहते अपना वोट जरुर बनाएं। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को 18 साल की आयु पूरी करने वाले नागरिकों की वोट बनाई जा रही है।

जिन बच्चों की आयु 18 वर्ष की हो चुकी है तथा उनकी अब तक वोट नही बनी है वह बूथ पर जा कर अपने बी.एल. आे. से फार्म लेकर वोट वनवा सकते है। इसके अलावा आन लाईन वोट भी बनाई जा सकती है। इस मौके पर स्कूल प्रिंसीपल इंदिरा रानी ने कहा कि स्कूल का हर बच्चा जो 18 साल की आयु पूरी कर चुका है उसकी वोट हर हाल में बनानी यकीनी बनाई जाए। इस मौके पर लैक्चरार बलविंदर कौर, रजनी, शशी बाला व पूनम विर्दी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here