लोगों के पूर्ण सहयोग से ही डेंगू से बचा जा सकता है:  डॉ. डमाणा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)।  डेंगू के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर द्वारा “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत सिविल अस्पताल होशियारपुर से एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली की कमान स्वयं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने संभाली। शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू जागरूकता के लिए रिक्शा रैली भी निकाली गयी, जिसे सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली के दौरान सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. हरबंस कौर, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.अनिता दादरा, डॉ.शैला मेहता जिला डेंटल स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल अस्पताल के सीनियर मैडिकल अफसर डॉ.स्वाति शिमार, सीनियर मैडिकल अफसर डॉ.मनमोहन सिंह, जिला ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह, ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डॉ. शैलेश कुमार, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मोहम्मद आसिफ, जिला बीसीसी काॅआरडीनेटर अमनदीप सिंह,  एएमओ गोपाल सरूप, एएमओ राजदविंदर सिंह, एच.आई तरसेम सिंह, विशाल पुरी, जसविंदर सिंह, ए.एन.एम स्कूल की छात्राओं ने सहयोग किया। इस मौके पर डेंगू से बचाव के संबंध में पंपलेट बांटते हुए लोगों को जागरूक भी किया गया। इसके बाद सिविल सर्जन ने डेंगू गतिविधियों के तहत एंटी लार्वा टीम के सहयोग से इस्लामाबाद वार्ड नंबर 8 के घरों में डेंगू के लार्वा की जांच की।

Advertisements

डेंगू गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा  ने कहा कि डेंगू से बचाव और रोकथाम के बारे में जानकारी इसलिए दी गई है क्योंकि यह जरूरी है कि लोग खुद इसके प्रति जागरूक हों, मच्छरों के पनपने वाली स्थितियों को खत्म किया जाए और रुके हुए जल स्रोतों की साफ-सफाई की ओर ध्यान दिया जाए, तभी डेंगू से बचाव होगा। जनता का पूर्ण सहयोग ही इसे रोक सकता है। लोगों से समर्थन चाहिए कि वे उनके घरों में पानी के हर छोटे-बड़े स्रोत को सप्ताह में एक बार खाली कर दोबारा भरें। बुखार होने पर यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

डॉ. जगदीप सिंह ने कहा कि इस अभियान के तहत एंटी लार्वा टीमों द्वारा दुकानों, कार्यालयों और स्कूलों सहित 221 घरों की जांच की गई। जिसमें से 5 जगहों पर लार्वा पाया गया। एंटी लार्वा टीम द्वारा मच्छर के लार्वा को मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। नगर निगम की टीम के सदस्यों द्वारा 3 चालान भी काटे गए। उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिले में अब तक डेंगू के 1095 एवं चिकनगुनिया के 132 मामले सामने आ चुके हैं और  रोजाना डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण घरों में मच्छरों का पनपना है। स्वास्थ्य टीमों के बार-बार निर्देश के बावजूद घरों में बार-बार मच्छर का लार्वा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना डेंगू पर नियंत्रण संभव नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here