वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में रखा है सभी वर्गो का ध्यान: केंद्रीय मंत्री सांपला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पी.एम नरेंदर मोदी सरकार के अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट पेश किया गया। जिसमें किसान, मध्यम वर्ग, कारोबारी, महिलाओं, स्टूडेंट्स और डिफेंस तथा टैक्स पेयर का विशेष ध्यान रखा गया है ये बजट आम लोगों का बजट है जिसमें देश की उन्नति व प्रगति के साथ हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। उक्त बातों का प्रगटावा केंद्रीय मंत्री विजय सांपला जी ने अंतरिम बजट आने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए किया।

Advertisements

केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने कहा कि अंतरिम बजट में आयकर में छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये की गई, जिससे सीधे तौर पर लगभग 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा। दरअसल नए ऐलान के अनुसार नौकरी-पेशा लोगों के लिए राहत का ऐलान हुआ। इसमें 5 लाख रुपये तक की कमाई वाले लोग टैक्स फ्री होंगे। लेकिन जिनकी आय 5 लाख से नीचे है उनके लिए राहत 5 लाख तक है। वर्तमान स्लैब के अनुसार ढाई से 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी आयकर देना पड़ता था। वहीं पी.एम श्रम योगी मान योजना के अंतर्गत 60 साल की उम्र के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को 3,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी। इस योजना से लगभग 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा।

-कहा, बजट में किसान, मध्यम वर्ग, कारोबारी, महिलाओं और टैक्सपेयर को बड़ी राहत

केंद्रीय मंत्री सांपला ने कहा इसके अलावा बजट में छोटे किसानों के बैंक खातों में सीधा 6,000 रुपये प्रति वर्ष का समर्थन दिए जाने का ऐलान किया गया। अब छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये की मदद की जाएगी। ये मदद सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचेगी। ये किश्त साल में तीन हिस्सों में आएगी। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा बजट में 12 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा अब 21 हजार रुपये तक कमाने वाले श्रमिकों को अब 7000 रुपये तक बोनस मिलेगा। इसके अलावा जिन मजदूरों का वेतन 15 हजार रुपये प्रति महीने तक का है, उन्हें पेंशन दी जाएगी।

इसके लिए हर महीने सिर्फ 100 रुपये की राशि जमा करनी होगी। 60 साल की उम्र के बाद हर मजदूर को 3000 रुपये प्रति महीना मिलेगा। इस योजना से 10 करोड़ मजदूरों को लाभ मिलेगा। साथ ही अब किसी श्रमिक की मौत पर अब 2.5 लाख रुपये की बजाय 6 लाख रुपये मुआवाजा भी देने की घोषणा की है। वहीं न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारियों के हिस्से को 10 प्रतिशत रखते हुए सरकार के हिस्से को 14 प्रतिशत किया गया है। वहीं डिफेंस सेक्टर की बात करें तो अंतरिम बजट में डिफेंस सेक्टर पर फोकस किया है। रक्षा बजट बढकऱ 3 लाख करोड़ हो गया है। श्री सांपला ने कहा बजट में अगले 5 साल में 1 लाख डिजिटल गांव बनाने का लक्ष्य है तांकि हर गांव डिजिटल इंडिया से जुड़े। इसके अलावा महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here