सेंट सोल्जर स्कूल: फीसों में बढ़ोतरी के विरोध में अभिभावकों ने जताई नाराजगी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: समीर सैनी/गुरजीत सोनू/मुक्ता वालिया। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल लक्ष्मी एन्नक्लेव होशियारपुर की तरफ से फीसों में की गई बढ़ौतरी को लेकर अभिभावकों ने स्कूल मैनेजमैंट के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। इस संबंधी बच्चों के अभिभावकों राजेश चुग, तजिंदर सिंह, हरजिंदर सिंह, सोम कौंडल, नीरज कुमार, मनोज कुमार, ओकार सिंह, संगीता कुमारी, दीपिका, जसप्रीत कौर, जतिंदर कौर, रजनी, मनदीप सिंह, तजिंदर कौर, गुरप्रीत कौर, जसविंदर कौर, सुखदीप कौर, किरन आदि ने कहा कि स्कूल में ज्यादातर मध्यम वर्ग के बच्चे ही पढ़ते है। जब वह अपने बच्चों का दाखिला करवाने आए थे तो स्कूल ने कहा था कि एनुअल चार्ज यही रहेंगे, पर अब हर वर्ष 15 से 20 प्रतिशत बढ़ा की बढ़ोतरी की जा रही है और फीसों के मुकाबले पढ़ाई का स्तर भी अच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा एजूकेशन को विजनैस बनाकर मनमर्जी के साथ फीसों में बढ़ौतरी कर अभिभावकों की लूट की जा रही है।

Advertisements

जिससे अभिभावकों को मानसिक एवं आर्थिक दोनों तरह से परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्ट की फीस को भी हर वर्ष बढ़ा दिया जाता है और अफसोस की बात है कि संबंधित विभाग, जिला प्रशासन एवं सरकार भी इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि पहली व दूसरी कक्षा की किताबें 5 से 6 हजार की मिलती है जोकि बहुत महंगी है और फिर भी सभी अभिभावक लाचार होकर खरीदते हंै। अगर यही हाल रहा तो आने वाले समय में शिक्षा के मायने ही बदल जाएंगे। अभिभावकों ने कहा कि प्राईवेट स्कूल में फीस संबंधी ठोस नियम न होने के कारण वे मनमर्जी से फीसें वसूल कर रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि प्राइवेट स्कूलों को निर्देश जारी किए जाएं ताकि अभिभावकों का आर्थिक शोषण बंद हो सके। उन्होंने यह भी मांग की कि फीस में की गई बढ़ोतरी 15 से 20 प्रतिशत नहीं बल्कि 5 से 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी ही होनी चाहिए जोकि पूरी तरह से जायज है। अभिभावकों ने बताया कि उन्होंने इस संबंधी प्रिंसिपल से कई बार बात की, मगर उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया।

स्कूल प्रबंधन की मनमर्जी से उनके बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो रहा है, क्योंकि स्कूल द्वारा बढ़ाई गई फीस के चलते उन्हें अपने बच्चों को स्कूल छुड़वाने को मजबूर होना पड़ेगा, जिससे उनकी पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगी।

इस संबंधी में स्कूल की प्रिंसिपल सुशील सैनी से बात करने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने सारा मामला डायरेक्टर श्री अरोड़ा के ध्यान में ला दिया है तथा प्रबंधन द्वारा जो भी निर्णय लिया जाएगा उसे अभिभावकों को बता दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here