श्रवण दोष पीड़ित दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष जागरूकता शिविर 5 अप्रैल से: ऋचा वर्मा

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत जिला हमीरपुर में दिव्यांग मतदाताओं को प्रोत्साहित व जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाताओं की शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता अभियान विभिन्न स्तरों पर चलाया जा रहा है। हमीरपुर जिला में 21 जनवरी, 2019 तक 2,573 दिव्यांग मतदाता के नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं और नए मतदाताओं को भी इसमें सम्मिलित करने का कार्य जारी है।

Advertisements

उन्हें मतदान के लिए जागरूक व प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रवण दोष से पीडि़त दिव्यांग मतदाताओं के लिए 5 अप्रैल, 2019 से विशेष जागरूकता शिविर उपायुक्त कार्यालय के कक्ष (कमरा) संख्या 220 में आयोजित किया जा रहा है। इसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाल्टी में नियुक्त विशेष शिक्षिका (श्रवण क्षीणता) नीलम कुमारी इस श्रेणी के दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक व शिक्षित करेंगी। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों से आग्रह किया कि वे बूथ स्तर अधिकारी (बी.एल.ओ.) के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक दिव्यांग मतदाता जागरूक हो सकें। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को भी अपने फील्ड कर्मचारियों के माध्यम से इस श्रेणी के मतदाताओं को शिविर के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने व इसका लाभ उठाने को कहा।

डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि विभिन्न मतदान केंद्रों में मतदान दिवस पर भी दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थाएं स्थापित की जा रही हैं। इसमें शौचालय व पेयजल सुविधा के लिए समुचित दिशा सूचक, छायादार स्थल, पंक्तिविहीन मतदान सुविधा, व्हील चेयर, 18 वर्ष से कम आयु के निष्पक्ष व स्वतंत्र स्वयंसेवकों की सहायता, परिवहन की सुगम व समुचित व्यवस्था सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा (फस्र्ट एड) का भी प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने सभी दिव्यांग मतदाताओं व उनके परिजनों से आग्रह किया है कि वे उपायुक्त कार्यालय परिसर में लगाए जा रहे विशेष शिविर का भरपूर लाभ उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here