शहीद उधम सिंह पार्क में एक माह के लिए लगा निशुल्क योग प्रशिक्षण शिविर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। शहीद उधम सिंह पार्क, रोशन रोड, होशियारपुर में भव्य वैल्फेयर सोसायटी द्वारा श्रीमति सरस्वती देवी मैमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी के सहयोग से निशुल्क योग प्रशिक्षण शिविर पिछले साल कि तरह 8 अप्रैल से लगातार चलाया जा रहा है। यह मुफ्त निशुल्क योग प्रशिक्षण शिविर लगभग एक महीने से लगातार चल रहा है। इस मौके पर भव्य वैल्फेयर सोसायटी कि अध्यक्षा पूजा शर्मा ने बताया कि योग पुरातन समय से भारतीय समाज में चला आ रहा है। पुराने ज़माने में साधू संत योग के बल से ही भयानक बीमारियों का इलाज कर लेते थे।

Advertisements

योग के द्वारा हम न केवल शारीरिक रोगों से बचाव कर सकते है अपितु मानसिक शांति एवं अध्यातम कि और भी अगर्सर हो सकते है। आप जब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं। “स्वास्थ का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति नहीं हैं। यह जीवन की गतिशीलता हैं जो बताती हैं कि आप कितने ख़ुशी, प्रेम और ऊर्जा से भरे हुए हैं।” योग हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। इस प्रौजेक्ट के आर्गेनाइजर एच.के.नकड़ा ने बताया कि यह योग प्रशिक्षण शिवर लगातार पिछले एक महीने से सुबह 6 बजे से 7 बजे तक शहीद उधम सिंह पार्क में समाज के सभी लोगो के लिए बिलकुल मुफ्त चलाया जा रहा है।

उन्होंने लोगो से अपील की कि जयादा से ज्यादा लोग योग को अपनी दिनचर्या में जोड़े एवं सुबह या शाम को कम से कम एक घंटा अपने लिए अपनी सेहत के लिए जरुर निकले। उन्होंने लोगो से अपील की कि जयादा से ज्यादा लोग इस प्रशिक्षण शिवर का हिसा बने। इस अवसर पर निपुण शर्मा, मोहिंदर मेहता, डडवाल, तरसेम सिंह, छविल अख्तर, गुरप्रीत कौर, राजिंदर कौर, मीनाक्षी देवी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here