हरियाणा सरकार ने लाली बाजवा को किया सम्मानित, सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक किया घोषित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। शिरोमणि अकाली दल बादल के जिला प्रधान एवं प्रमुख बागबान जतिंदर सिंह लाली बाजवा को हरियाणा सरकार द्वारा पंजाब का सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक घोषित करते हुए उन्हें विशेष तौर से सम्मानित किया गया है। गत दिवस यादविंदर बाग, पिंजौर में हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित 28वें आम महोत्सव में लाली बाजवा ने भी अपने बाग के आमों की विभिन्न किस्में पेश की।

Advertisements

जिनका प्रदर्शन करते हुए उन्होंने आमों की खासियत तथा किस्मों के बारे में बताया। वहां मौजूद अन्य बागवानों के बीच उनके बाग के आमों की किस्में तथा खासियत देखकर उन्हें पंजाब का सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक घोषित किया गया तथा हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री ओ.पी. धनखड़ ने उन्हें सम्मान पत्र के साथ 11 हजार रुपए के पुरस्कार का चैक भेंट करके सम्मानित किया। इस मौके पर लाली बाजवा ने बताया कि गांव महिलांवाली में वह करीब 10 एकड़ जमीन में आम की बागवानी कर रहे हैं। वह पौधों को अपने बच्चों की तरह पाल-पोस कर बड़ा करते हैं, जिस कारण उनके पेड़ों का फल बढिय़ा होता है। उन्होंने बताया कि उनके बाग में आम के 400 पेड़ों में दसहरी, चौसा, शहद की कुप्पी व देसी आम की किस्में शामिल हैं। लाली बाजवा ने बताया कि जलवायु में तबदीली के कारण आमों की अनेक किस्में खत्म होने की कगार पर हैं।

उन्होंने कहा कि बागवानी का शौंक रखने वाले लोग ही आजकल इन्हें बचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान श्री बाजवा ने सरकार से अपील की कि आमों की विरासत को संभांल कर रखने के लिए बागवानों का सहयोग करने हेतु पॉलिसी बनाई जाए ताकि आने वाली पीढिय़ां भी बागवानी से जुड़ी रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here