हाल-ए-नगर निगम: डिप्टी मेयर के वार्ड में लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: भुपेश प्रजापति/गुरजीत सोनू। नगर निगम भले ही शहर में विकास कार्य करवाने के दावे करता आ रहा हो, लेकिन वहीं शहर के मोहल्ला कीर्ति नगर के निवासी आज भी नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। हैरानी की बात यह है कि यह मोहल्ला उस पार्षद के वार्ड में पड़ता है जो नगर निगम में डिप्टी मेयर के पद पर भी आसीन हैं व उनका नाम है प्रेम सिंह पिपलांवाला। उनके वार्ड में ही यह हाल है तो शहर का विकास कैसा होगा इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। मोहल्ला निवासियों की समस्या संबंधी जब पार्षद से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।
खालसा स्कूल के पीछे मोहल्ला कीर्ति नगर की पांच गलियां ऐसी हैं जहां के निवासी आज भी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। मोहल्ला निवासियों ने समस्याओं को लेकर नगर निगम, जिला प्रशासन और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मोहल्ला निवासियों जिनमें शहीद भगत सिंह वैल्फेयर सोसायटी मोहल्ला कीर्ती नगर के प्रधान कुलदीप धामी, राम लुभाया, मनोज भारती, रातेश गुप्ता, महेश कौशल, जसविंदर सिंह, पटेल लाल, जसवंत जस्सी, प्रगट राम, सुखविंदर निक्का, अजीत राज, संजीव कुमार, विंदर कुमार, अमन शर्मा, निर्मल सिंह, पन्ना लाल, भूदेव, अमी चंद, गुरमेल कौर, कुलविंदर कौर, अशोक कुमार, रविंदर कुमार, सर्बजीत सिंह, मंजू बाला, रमा रानी, मोनिका शर्मा, पूजा लक्ष्मी, संतोष, सपना, ज्योति देवी, हरबंस कौर, इंद्र बती, संगीता, बिमला आदि शामिल हैं का कहना है कि बरसात के दिन शुरू हो गए हैं, जिससे पानी गलियों में खड़ा होने के कारण मच्छर पैदा होने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढञ गया है। पिछले एक साल से ट्यूबवैल भी खराब चल रहा है।

Advertisements

ट्यीबवैल को ठीक करवाकर चालू करवाने की जहमत उठाने के स्थान पर उसका बिजली का कनैक्शन भी कट चुका है या कटवा दिया गया है। जिससे लोग पीने वाले के लिए भी दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हैं तथा आसपास से पानी लाकर गुजारा करने को विवश हो रहे हैं। मोहल्ला निवासियों का कहना है कि उनके छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जाते समय कई बार पानी में गिर जाते है तथा गलियों में पानी एवं कीचड़ होने के कारण स्कूल वैन भी घर के पास नहीं आ सकती, वैन बच्चों को रास्ते में ही छोडक़र चली जाती है। बच्चों पर बीमारी के साथ-साथ हादसे का भी खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मोहल्ले में एक समस्या हो तो उसे हल करवाया जा सकता है, मगर अनेकों समस्याओं से घिरे मोहल्ला निवासी नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि पार्षद एवं नगर निगम से कई बार गुहार लगाए जाने के बावजूद इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

इतना ही नहीं मोहल्ले से निकलती हाई वोल्टेज बिजली की तारों के कारण भी हर समय खतरा बना रहता है। मोहल्ले में स्ट्रीट लाईटें न होने के कारण शाम होते ही चारों और अंधेरा छा जाता है तथा लोग अपने घर से बाहर निकलते से डरते है। सफाई व्यवस्था का प्रबंध न होने के कारण हर तरफ घास, भांग तथा झाडिय़ों होने के चलते हर दूसरे-तीसरे दिन जहरीले जानवर निकलते रहते हैं। लोग हर समय डर के साये में है। उन्होंने पंजाब सरकार से अपील की कि उनकी समस्याओं के हल के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम को उचित दिशा निर्देश जारी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here