निरंकारी संत समागम की तैयारियां जोरों शोरों से

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। गांव भोड़वाल माजरी में संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल पर 72वें वार्षिक संत निरंकारी समागम को लेकर निरंकारी मंडल द्वारा आध्यात्मिक स्थल पर तैयारियां की जा रही हैं। दूसरी तरफ सद्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज द्वारा भी समय-समय पर तैयारियों की समीक्षा की जा रही है और उन्होंने भोड़वाल माजरी स्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ताकि समागम में पहुंचने वाली संगत को परेशानी ना हो।

Advertisements

उल्लेखनीय है कि 16-18 नवम्बर तक तीन दिन तक चलने वाले 72वें संत निरंकारी समागम को लेकर जहां निरंकारी सेवादार लगे हुए हैं। वहीं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। आध्यत्मिक स्थल के साथ लगते भोड़वाल माजरी रेलवे स्टेशन पर मंगलवार से सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव भी शुरू हो गया। जिसमें अप ट्रैक पर 27 तथा डाउन ट्रैक पर 23 ट्रेनें हैं जिनका दो मिनट का स्टॉपेज माजरी स्टेशन पर रेलवे द्वारा रखा गया है। इसके अतिरिक्त पैसेंजर ट्रेनों का स्टॉपेज टाईम भी 5 मिनट किया गया है। साथ ही स्टेशन पर रंग-रोगन, मरम्मत का कार्य तेजी से चल रह है। सद्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज ने दोपहर को भोड़वाल माजरी स्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर पहुंचकर जायजा लिया। साथ ही साथ मौजूद पदाधिकारियों से इसको लेकर बात करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए। गत वर्ष पहली बार आध्यात्मिक स्थल पर दिल्ली से बाहर अपनी जमीन पर 71वां निरंकारी संत समागम हुआ था। जिसमें पांच लाख के करीब श्रद्धालु पहुंचे थे। लेकिन इस बार रेलवे को उम्मीद है कि इनकी संख्या करीब आठ से दस लाख होगी। समागम स्थल पर पहुंचने वाली संगत की सुरक्षा तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए भोड़वाल माजरी रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ की एक-एक पुलिस चौंकी स्थापित की जाएगी। जिनका निर्माण शुरू हो चुका है तथा कर्मी भी आने शुरू हो गए हैं। स्टेशन पर दोनों विभागों के करीब सौ कर्मी तैनात रहेंगे इसके अतिरिक्त निरंकारी सेवादार भी उनके सहयोग के लिए मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here