फर्जी जीएसटी कंपनियों के जरिए भारत सरकार को करोड़ो का चूना लगाने वाले तीन काबू

दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। नोएडा पुलिस ने करोड़ों रुपये के वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) घोटाले में तीन बिजनेस मैन को गिरफ्तार किया हैं। इस घोटाले में दिल्ली के एक व्यवसायी, उसकी पत्नी और बेटे को गिरफ्तार किया हैं। इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि इन आरोपियों की गिरफ्तारी पर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित था। पुलिस उपायुक्त शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि पुलिस ने संजय ढींगरा (55), उनकी पत्नी कनिका (54) और बेटे मयंक (27) को गिरफ्तार करने के साथ ही उनसे लग्जरी मर्सिडीज और ऑडी कार समेत अन्य सामान भी जब्त किया हैं। अवस्थी ने बताया कि आरोपियों को नोएडा सेक्टर-20 पुलिस थाने की एक टीम ने डीएनडी टोल के पास से गिरफ्तार किया। बता दें कि यह घोटाला जून 2023 में सामने आया था, जिसमें फर्जी दस्तावेजों का उपयोग कर बनाई गई हजारों फर्जी कंपनियों द्वारा ‘इनपुट टैक्स क्रेडिट’ के माध्यम से कर की चोरी की जाती थी।

Advertisements

जांच में शामिल अधिकारियों के अनुसार पुलिस जांच में सैकड़ों फर्जी कंपनियों की संलिप्तता और उनसे लगभग 10,000 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चला है तथा अब तक इस मामले में 32 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। सेक्टर 20 पुलिस के टीम ने आरोपी अरबपति बिजनेसमैन संजय ढींगरा, कनिका ढींगरा और मयंक ढींगरा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधिकारी शक्ति मोहन अवस्थी के अनुसार पति-पत्नी और उनके बेटे के पास सैकड़ों करोड़ रुपये का व्यवसाय और संपत्ति है। सरकार से इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त करने के लिए नौ फर्जी फर्मों के माध्यम से लगभग 68 करोड़ रुपये का धोखाधड़ी का दावा करने का भी इन लोगों पर आरोप है। जीएसटी टैक्स चोरी के ये आरोपी पिछले चार-पांच साल से ऐसा कर रहे थे।

वे नोएडा में दर्ज एफआईआर के सिलसिले में पिछले नौ महीने से फरार चल रहे थे। इस अवधि के दौरान वे पकड़े जाने और गिरफ्तारी से बचने के लिए बार-बार होटल बदलते रहे। बता दें कि पिछले 5 सालों से यह गिरोह संगठित रूप से इस तरह के फर्जी फर्म तैयार करने में लगे हुए थे। टीम फर्जी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल आदि का उपयोग करके फर्जी फर्म जीएसटी नंबर तैयार करते थे। फिर फर्जी फर्म जीएसटी नंबर के फर्जी बिल का उपयोग करके जीएसटी रिफंड आईटीसी इनपुट टैक्स क्रेडिट प्राप्त करके भारत सरकार को हजारों करोड़ रुपए के राजस्व का चूना लगा रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here