सोसायटी ने 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पुरहीरां में किया पानी बचाओ संकल्प कार्यक्रम आयोजित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वां जन्म दिवस समारोह को समर्पित पानी बचाओं संकल्प कार्यकर्म पुरहीरा होशियारपुर में आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने ‘जल है तो कल है’ एवम जल ही जीवन है विषयो पर अपने विचार रखें। उन्होंने बताया कि पानी कि कमी के कारण तीसरा विश्व युद्ध अब पानी को लेकर लड़ा जाएगा। हमारे पास प्रयोग करने के लिए स्वच्छ जल केवल 0.98 प्रतिशत है। जिसे भी मानव प्रतिदिन अपनी गतिविधियों से दुषित करता जा रहा है। हम पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। हम प्रतिदिन नहाने, खाना बनाने, कपड़े धोने, साफ सफाई आदि में पानी का प्रयोग करते हैं।

Advertisements

पानी केवल मनुष्य के लिए ही जरूरी नहीं है अपितु हमारी वनस्पति, पेड़ पौधे और पशुओं को भी पानी की आवश्यकता है। सोसायटी के अध्यक्ष निपुण शर्मा ने बताया कि पानी के अभाव को देखते हुए आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरत पानी को बचाने की है और यह एक वैश्विक मुद्दा है जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। हमें लोगों को पानी के प्रति जागरूक करना चाहिए और उन्हें पानी बचाने के लिए कहना चाहिए। हमें नलों को बहते हुए नहीं छोडऩाल चाहिए और नहाने के लिए फव्वारे की बजाय बाल्टी का प्रयोग करना चाहिए। हमें वर्षा जल संचयन की प्रक्रिया को अपनाना चाहिए। इस प्रक्रिया के अंतर्गत हम वर्षा के जल को एकत्रित करते हैं और उस जल को साफ सफाई और सिंचाई आदि को लिए प्रयोग करते है। पानी का दुषित होना भी पानी की कमी का कारण है ।

हम बिजली का सीमित प्रयोग करके भी पानी को बचा सकते हैं क्योंकि बिजली की उत्पति पानी से ही होती है। हमारा कल हमारे जल सरंक्षण पर निर्भर है। सोसायटी चीफआर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने बताया कि हमारे पानी को सरंक्षित करने के लिए उठाए गए छोटे-छोटे कदम हमारे भविष्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। जल सरंक्षण हमें पृथ्वी पर जीवन बनाए रखने में सहायक होगा। जल का सीमित मात्रा में प्रयोग करके भी जल को सरंक्षित किया जा सकता है। अंत पानी का दुरूपयोग न करने के लिए सभी को शपथ दिलाई गई। इस मौके पर रजिंदर कौर, छविल अख्तर, गुरप्रीत कौर, पूनम, राजविंदर कौर, हरप्रीत कौर, मनीषा, बेबी चौहान, एच.के.नक्ड़ा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here