डाक्टरों की कमी दूर करने के लिए सरकार सेवानिवृत व नए डाक्टरों को करेगी भर्ती: बलवीर सिद्धू

गढ़शंकर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब की कैप्टन सरकार शीघ्र ही सेवानिवृत माहिर डाक्टरों की सेवाएं लेने के लिए उनकी पहले आओ के आधार पर भर्ती करेगी और नए डाक्टरों को भर्ती किया जा रहा है। ताकि, पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू ढंग से चलाया जा सके जिससे डाक्टरों को पैंशन के अलावा सभी सुविधाएं मुहैया होंगी। उक्त शब्द स्वास्थ्य मंत्री पंजाब बलवीर सिंह सिद्धू ने बीत इलाके के गांव अचलपुर मेंं गत 4 दिनों से चल रहे ऐतिहासिक मेले छिंझ छराहां दी में बीत भलाई कमेटी द्वारा करवाए ग्रामीण ख्ेाल मेले में पहुंचकर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहे। उन्होंने पंजाब की पूर्व अकाली भाजपा सरकार पर तंज कसते कहा कि पहली सरकार द्वारा डाक्टरों को केवल 18 हजार रूपए प्रति माह वेतन पर भर्ती किया जाता था। जबकि कांगे्रस सरकार साधारण डाक्टर को 45 हजार और माहिर डाक्टरों को 60 हजार रुपए प्रति माह के वेतन पर भर्ती कर रही है।

Advertisements

“सरकार मजदूरों का कर्ज माफ करने की तैयारी में”

नशे के बढ़ रहे प्रकोप के बारे में पूछे जाने पर सिद्धू ने कहा कि सरकार द्वारा पंजाब में 175 ओट सैंटर खोले गए हैं जिससे नशे पर नकेल डालने में सहायता मिलेगी। सरकार पंजाब में 2950 हैल्थ वैलनैस सैंटर गांवों में खोलने जा रही है और गढ़शंकर में 4-5 हैल्थ वैलनेस सैंटर खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब की कैप्टन सरकार राज्य में स्वास्थ्य व शिक्षा पर फोक्स कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र की स्वास्थ्य बीमा योजना में केवल 24 लाख परिवार ही शामिल हो रहे थे जबकि कैप्टन सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 45 लाख परिवारों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बीमा योजना के तहत कैंसर, घुटने बदलने, दिल के बल्ब, स्टंट डालने सहित हर प्रकार के उपचार के लिए पंजाब सरकार अब तक 50 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है।

-आनलाईन 50 लाख लेबर कार्ड बनाकर सरकार मौके पर करेगी प्रदान

रोजगार संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के करीब 62 परिवारों में से 50 लाख परिवारों के लेबर कार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने लेबर कार्ड बनवाने के लिए लोगों से अपील करते हुए कहा कि लेबर कार्ड बनाने से परिवार में पहसी दो बेटियों को जन्म पर 51 हजार रुपए तथा विवाह पर शगुन के रूप में 51 हजार रूपए दिए जाएंगे और लडक़ी की पोस्ट ग्रैजुएशन की शिक्षा का खर्च खुद सरकार उठाएगी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार कार्ड धारक परिवार की लड़कियों की शिक्षा पर 4 हजार से 70 हजार रुपए वार्षिक खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि लेेबर कार्ड धारक को 60 वर्ष की आयु के बाद 2 हजार रूपए प्रति माह पैंशन तथा किसी कारण मौत होने पर परिवार को 4 लाख रूपए और पैंशन देगी। उन्होंने कहा कि पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी के अनुसार शीघ्र ही गढ़शंकर में कैंप लगाकर लोगों के आनलाइन लेबर कार्ड बनाकर उनको मौके पर ही दिए जाएंगे।

किसानों के कर्ज संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पंजाब की कैप्टन सरकार द्वारा अब तक पहली किश्त में करीब 3 लाख और दूसरी किश्त में 4 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। सरकार शीघ्र ही सोसायटियों के कर्जदार मजदूरों का कर्ज भी माफ करने की तैयारी में है। इस अवसर पर पूर्व विधायक व पंजाब प्रदेश कांग्रेस के महासचिव लव कुमार गोल्डी, जिला परिषद सदस्य पवन कटारिया, आल इंडिया जाट महासभा पंजाब के महासचिव अजायब सिंह बोपाराय, ओबीसी सैल पंजाब कांग्रेस के वाईस चेयरमेन राकेश कुमार व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here